PM ने वीडियो शेयर कर बताया भुजंगासन कैसे करें और क्या है लाभ


(Photo Credit : Twitter.com)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले हर दिन एक नया वीडियो साझा कर रहे हैं। इस वीडियो में आसन की विधि और इसके लाभों के बारे में जानकारी दी जाती है। उल्लेखनीय है कि भारत की पहल के कारण, 21 जून को दुनिया भर में विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र सहित कई देश इसके लिए बड़ी योजना बना रहे हैं, दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके लिए तैयार हैं।

हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री 21 जून को सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस बार वे झारखंड की राजधानी रांची में आम जनता के साथ योग करेंगे। इससे पहले वे राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड, देहरादून, चंडीगढ़ और लखनऊ में योग दिवस कार्यक्रम में भाग ले चुके हैं।

बता दें कि 11 दिसंबर, 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण, संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। 170 से अधिक देशों ने भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जो संयुक्त राष्ट्र का इतिहास था।

वर्तमान में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक 3 डी वीडियो साझा किया है, जिसमें भुजंगासन करने और इसके लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

भुजंगासन के फायदे

  • नियमित रूप से इस आसन को करने से पीठ दर्द से राहत मिलती है।
  • भुजंगासन पेट की चर्बी को हटाता है और कब्ज से बचाता है।
  • यह आसन सांस की बीमारियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है।
  • गर्भवती महिलाओं, हर्निया और अल्सर के रोगियों को यह आसन नहीं करना चाहिए।
  • यदि आपका पेट का ऑपरेशन हो चुका है तो यह आसन तीन महीने तक नहीं करना चाहिए।
  • नियमित रूप से इस आसन को करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहेंगे।