NEET : केंद्र सरकार ने मांगा जुलाई तक का समय


नई दिल्ली। मेडिकल के विद्यार्थियों के लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है कि नीट के अंतर्गत ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ सकती है। दरअसल इस मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को एक याचिका दायर कर दी। इस याचिका में यह कहा गया है कि इस परीक्षा प्रणाली के तहत पहले चरण की परीक्षा 24 जुलाई को ली जाए। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने मेडिकल की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को समय देने की मांग भी की। दरअसल यह मांग करने के ही साथ विद्यार्थियों को परीक्षा का समय देने की मांग की गई।

दूसरी ओर राज्य स्तर की परीक्षाओं को रद्द न करने की मांग भी केंद्र सरकार ने की। महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी इस मामले में एक याचिका दायर करने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ऐेन समय पर जिस तरह का निर्णय लिया जा रहा है इससे विद्यार्थियों को समय कम मिलेगा और वे तैयारी ठीक से नहीं कर पाऐंगे। ऐसे में समीक्षा याचिका दायर किए जाने की बात कही जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी सरकार की इस पहल का स्वागत किया है। सरकार ने अपने जवाब में कहा कि मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया और सीबीएसई द्वारा नीट का आयोजन किया जाएगा। नीट की परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी। जिसमें पहले चरण की परीक्षा 1 मई को और दूसरे चरण की परीक्षा 24 जुलाई को करवाई जाए।

दरअसल सर्वोच्च न्यायालय ने जो फैसला दिया है। उसमें दलील दी गई है कि न्यायाललय की अनुमति के बाद भी केंद्र सरकार ने परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया और लाखों को विद्यार्थियों को मेडिकल की लगभग 90 परीक्षाओं में भागीदारी करनी पड़ी है।