झारखंड में सुरक्षा बलों पर नक्सलयिं द्वारा IEED ब्लास्ट, 26 जवान हुए घायल


(Photo Credit : india.com)

झारखंड के सरायकेला में नक्सलियों ने मंगलवार को बड़ी घटना को अंजाम दिया। माओवादियों ने कुचाई इलाके में 209 कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस टीम पर IED ब्लास्ट किया। सुरक्षा बल और पुलिस दल विशेष अभियान पर थे। इस बीच, IED ब्लास्ट हुआ, जिसमें कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस के 26 जवान घायल हो गए जिनमें से 5 की हालत गंभीर है। जवानों की गंभीर स्थिति के कारण उन्हें मंगलवार सुबह 6.50 बजे रांची एयरलिफ्ट किया गया।

भाकपा माओवादियों के सुप्रीमो, नंबला केशवराव उर्फ ​​बसवाराज, झारखंड में संगठन को मजबूत करने के लिए सरायकेला-खरसावा क्षेत्र में बैठक कर चुके हैं। बसवाराज ने इसकी जिम्मेदारी 25 लाख का इनाम वाले पतिराम मांझी उर्फ ​​अनल को दी है। सैन्य आयोग में, अनल को पदोन्नति दी गई है। अनल वर्तमान में, 15 लाख इनाम वाले महाराज प्रमाणकि और 10 लाख इनाम वाले अमित मुंडा के साथ क्षेत्र में शिविर कर रहे हैं। वही नक्सली इलाके में पुलिस पर लगातार हमले करते रहे हैं।

मौजूदा घटनाओं में यह सबसे गंभीर मुद्दा है, क्योंकि नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर आईईडी ब्लास्ट करके एक बड़ी क्षति की योजना बनाई है। हालाँकि, उग्रवादी अपने इरादों में सफल नहीं रहे। सरायकेला को नक्सलियों का अड्डा माना जाता है। यहां हमेशा कोई ना कोई घटना सामने आती रहती है। 20 मई को सरायकेला जिले में नक्सली हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। प्रतिबंधित वामपंथी नक्सली समूह के सदस्यों ने हुडांगा गाँव में बारुदी सुरंग में विस्फोट किया था और इसके बाद एक पुलिस बस के अंधाधुंध गोलीबारी भी की थी।