लोकसभा चुनाव ५वां चरण : राहुल गांधी, राजनाथ सिंह सहित दिग्गजों का भाग्य होगा EVM में कैद


(PC : Twitter/@ANI)

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान सोमवार को शुरू हो गया। आज कुल ६ राज्यों के ५१ संसदीय क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे। ५१ सीटों में उत्तरप्रदेश के १४, राजस्थान की १२, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश की ७-७, बिहार की ५ और झारखंड की ४ सीटों के अलावा लद्दाख और अनंतनाग की सीटें शामिल हैं।

आज कई दिग्गजों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो जायेगा जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी प्रमुख हैं।

मतदान सुबह ७ बजे शुरु हुआ और सायं ६ बजे तक चलेगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बसपा सुप्रीमो मायावती सहित कई दिग्गजों ने सुबह-सुबह ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुबह ट्वीट करके मतदाताओं के नाम अपना संदेश भेजा। उन्होंने सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि मताधिकार लोकतंत्र को मजबूत करने और देश के बेहतर भविष्य में योगदान देने का एक प्रभावी रास्ता है। उन्होंने युवा मतदाताओं से विशेष रूप से उत्साह के साथ मतदान में भाग लेने को कहा।

वोटिंग में दिक्कतें

आज जहां मतदान होना है उनमें से कई जगहों पर मतदान शुरु होने में दिक्कतें आईं। पश्चिम बंगाल के हावड़ा के तीन मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपेट में गड़बड़ी से मतदान देर से शुरू हुआ।

चुनाव का बहिष्कार

पुरलिया के बंदवान क्षेत्र में एक गांव में साबर जनजाति के लोगों ने घरों में बिजली उपलब्ध न होने के विरोध में चुनाव का बहिष्कार किया है। एक गांववासी ने मीडिया को बताया कि बिजली विभाग ने कहा था कि उन्हें ‌निःशुल्क बिजली मिलेगी लेकिन बाद में वे चार हजार रुपये की मांग कर रहे हैं जो हम नहीं दे सकते।

वहीं मध्यप्रदेश के छतरपुर में गरौली गांव के लोगों ने भी यह कहते हुए चुनाव का बहिष्कार करने की बात कही कि उनके क्षेत्र में पानी की किल्लत है। हम ३-४ किमी चलकर पानी लेने जाते हैं। पिछले वर्ष भी हमने चुनाव का बहिष्कार किया था, लेकिन एक वर्ष हो गया कोई सुध लेने वाला नहीं है।

भाजपा के लिये अहम चरण

सोमवार को मतदान भारतीय जनता पार्टी के लिये काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तरप्रदेश में पिछले चुनाव में उसने १४ में से १२ सीटें जीती थी। इस बार भाजपा को सपा, बसपा और आरएलडी के महागठबंधन का सामना करना पड़ा रहा है, जो पिछले चुनाव में अलग-अलग चुनाव लड़े थे।

अमेठी में राहुल गांधी का मुकाबला भाजपा की स्मृति ईरानी के साथ था। वहीं सोनिया गांधी रायबरेली से मैदान में हैं, जहां उनके सामने भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह प्रमुख प्रतिद्वंदी हैं। लखनऊ से भाजपा के राजनाथ सिंह का मुकाबला सपा-बसपा की पूनम सिंहा और कांग्रेस के प्रमोदी क्रिष्नम से है। उधर केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अर्जुन मेघवाल और जयंत सिंहा राजस्थान की क्रमशः जयपुर ग्रामीण सीट, बीकानेर और झारखंड के हजारीबाग से चुनाव मैदान में हैं।

कांग्रेस के जीतन प्रसाद, भाजपा के राजीव प्रताप रुड़ी के उपरांत झारखंड के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों बाबुलाल मरांडी व अर्जुन मुंडा का राजनीतिक भविष्‍य भी आज ईवीएम में कैद हो जायेगा।

आज के बाद छठ्ठे और सातवें चरण का मतदान क्रमशः १२ और १९ मई को होगा। मतगणना २३ मई को होगी।