ठहाके लगाइए और दर्द से आराम पाइए


(Photo : EMS)

हंसने से बढती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

नई दिल्ली (ईएमएस)। ठहाके लगाइए और दर्द से आराम पाइए। जी हां, यह कहना है शोधकर्ता वैज्ञानिकों का। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। हंसना कई मर्जों की दवा है। हंसी हमारे शरीर की मांसपेशियों, आंख, जबड़ा और हृदय की मांसपेशियों को आराम देती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के एक शोध के अनुसार, खुलकर हंसने वालों का रक्त संचार काफी बेहतर रहता है। फिजियोथिरेपिस्ट का कहना है कि अगर सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता और स्फूर्ति बनी रहती है। इस योग से शरीर में कुछ हॉर्मोन्स का स्राव होता है जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द और तनाव से पीड़ित लोगों को फायदा मिलता है। हंसने से हृदय की एक्सर्साइज होती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, जो कि दिल को मजबूत बनाता है। हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है। लाफिंग यानी हंसने को बेस्ट थेरपी यूं ही नहीं कहते। स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ 10 मिनट तक लगातार हंसने से 20 से 30 कैलरी बर्न होती है।

ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने के लिए कैलरी बर्न करने की कोशिश में लगे हैं तो खुलकर हंसिए। स्पॉन्डेलाइटिस या कमर दर्द आदि पीड़ादायक समस्याओं में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प होता है। डॉक्टर लाफिंग थेरपी की मदद से रोगियों को आराम पहुंचाते हैं। हंसने से ऑक्सिजन अधिक मात्रा में मिलती है। ऑक्सिजन की उपस्थिति में कैंसर वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। इससे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत होता है। दरअसल हंसने के दौरान हम गहरी-गहरी सांसें लेते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सिजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसकी वजह से हम लंबे समय तक तरोताजा रह सकते हैं। हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की कमाल की शक्ति होती है। खुलकर हंसने से सारा तनाव दूर होता है। ऐसे में तनाम से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव होता है।