Latur में आज पहुंच जाएगी ‘पानी वाली’ विशेष ट्रेन!


पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे महाराष्ट्र के Latur जिले को जल्दी ही राहत मिलने की उम्मीद है। 50 टैंकर वाली एक विशेष Train रविवार की दोपहर रेलवे के पुणे संभाग के Miraj स्टेशन पहुंच गई थी और इनमें ट्रायल के तौर पर यार्ड में बने पानी ने नलों से पानी भर कर देखा गया। इस ट्रेन के पानी लेकर आज लातूर पहुंचने की संभावना है।

ट्रेन के जिन वैगन में पानी ले जाया जाएगा उनमें अब तक पेट्रोल, डीजल जैसा ईंधन सप्लाई किया जाता रहा रहा है। पानी की सप्लाई के लिए इन टैंकरों को विशेष तौर पर साफ किया गया। रेल मंत्री Suresh Prabhu ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया था कि भाफ से साफ करके इन टैंकरों में पानी भेजा गया है।

Miraj स्टेशन पर इस ट्रेन के टैंकरों में विशेष इंतजामों के तहत इस ट्रेन के टैंकरों में पानी भरा गया। रेलवे के फिल्टर स्टेशन से यार्ड तक पानी पहुंचाने के लिए मिराज रेलवे जंक्शन पर ढाई किलोमीटर लंबाई की नई पाइप लाइन डालने का काम भी शनिवार सुबह से चल रहा । स्थानीय प्रशासन का दावा है कि फिल्टर स्टेशन से टैंकर में पानी भरने की जगह तक नई पाइप लाइन डालने का काम 4 दिन में पूरा हो जाएगा, इसके बाद लातूर को नियमित पानी की सप्लाई हुआ करेगी। जब तक नई पाइन लाइन बिछती है तब तक ट्रेन के टैंकरों तक पानी पहुंचाने का काम पुरानी पाइप लाइन से ही किया जाएगा।

इस विशेष ट्रेन के एक वैगन में 54,000 लीटर पानी भरा जा सकता है, लेकिन रेलवे अभी 50,000 लीटर पानी भर कर ही इन्हें भेजेगा, इसका मकसद ज्यादा पानी भरे जाने से अनलोडिंग के वक्त कुछ पानी के छलक कर नुकसान होने की आशंका है। एक ट्रेन में जितना पानी ले जाया जा रहा है उतना पानी सड़क पर चलने वाले 400 टैंकर ले जा पाते हैं, इसलिए ट्रेन से पानी पहुंचने पर लोगों को बहुत राहत मिलने की उम्मीद है।

फिलहाल Latur में 200 पानी के टैंकर पानी की सप्लाई के लिए लगाए गए हैं, लेकिन ये जरूरत के हिसाब से बहुत कम हैं। सूखा प्रभावित Latur में आलम ये है कि ग्रामीण इलाकों में लोगों को 10-12 दिनों में एक बार पानी मिल पा रहा है