प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा, जानिये क्या है दो दिनों की योजना


(Photo Credit : ANI)

देश में चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है और रविवार को अंतिम चरण के लिए मतदान होगा। इस बीच, अंतिम चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। प्रधान मंत्री सुबह 9.30 बजे केदारनाथ पहुंचे, जहां वह पूजा करने के बाद रुद्र अभिषेक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आज केदारनाथ में ही विश्राम करेंगे।

केदारनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद, पीएम मोदी केदारनाथ क्षेत्र में बनी गुफा में ध्यान भी करेंगे। इसके अलावा, वे केदारनाथ में चल रहे पुनर्निमाण कार्यों का निरिक्षण भी करेंगे। प्रधानमंत्री का पिछले दो वर्षों में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है। भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ में पीएम मोदी की अटूट आस्था है। इससे पहले, मोदी 3 मई, 2017 को भी केदारनाथ गए थे। पर्दा खोलने के बाद, प्रधानमंत्री ने बाबा केदार के दर्शन करके रुद्राभिषेक किया था। प्रधानमंत्री की केदारनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

2017 में, जब प्रधान मंत्री मोदी केदारनाथ धाम पहुँचे, तो उन्होंने भगवान भोलेनाथ से एक विशेष वस्तु माँगी और उन्होंने ट्विटर पर इसका उल्लेख किया। एक ट्विटर यूजर ने पीएम मोदी से पूछा, आपने भगवान शिव से क्या मांगा? इसके जवाब में, उन्होंने लिखा कि उन्होंने भगवान शिव से भारत का विकास और प्रत्येक भारतीय की प्रगति की मांग की है।

बता दें कि, अंतिम चरण के लिए रविवार को वोटिंग की जाएगी और इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट के लिए वोट दिया जाएगा। मतगणना 23 मई से शुरू होगी।