IS के वीडियो में नजर आये बटला हाऊस के संदिग्ध


लखनऊ. आतंकी संगठन आईएसआईएस की ओर से हाल में जारी एक नए वीडियो जारी किया गया था जिसमें मौजूद इंडियन मुजाहिदीन के दो आतंकियों की पहचान हो चुकी है. बताया जा रहा है कि इस वीडियो में नजर आ रहे दोनों आतंकी बाटला हाउस मुठभेड़ के संदिग्ध हैं. आपको बता दें कि दिल्ली के बाटला मुठभेड़ कांड के आरोपी और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के दस लाख रुपये के इनामी बड़ा साजिद के बीती जुलाई में सीरिया में मारे जाने की खबर आयी थी लेकिन आईएसआईएस के इस वीडियों में दोनों आतंकी जिंदा नजर आ रहे हैं. अब दोनों आतंकी आइएस के काम में सक्रिय से भाग ले रहा है.

देश की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि बड़ा साजिद सचमुच जिंदा है और अभी तक उसके मारे जाने की खबर मात्र अफवाह थी तो यह सवाल उठता है कि आखिर कौन यह अफवाह उड़ा रहा है. साजिद के मारे जाने की अफवाह उड़ाकर आतंकी संगठन कहीं कोई नयी साजिश तो नहीं रच रहे हैं.

वीडियो में नजर आ रहे एक संदिग्‍ध का नाम आतंकी आतंकी अबु राशिद है और दूसरे आतंकी का नाम मोहम्‍मद साजिद है. राशिद बटला हाऊस एनकाउंटर के बाद से फरार चल रहा है जबकि साजिद पर अहमदाबाद और जयपुर ब्‍लास्‍ट में शामिल होने का आरोप है. दोनों संदिग्‍ध आतंकी साल 2008 के बाटला हाऊस कांड के बाद से गायब हैं. दोनों आतंकियों के वीडियो में कथित तौर पर दिखने के बाद हलचल मच गई है.

गौरतलब है कि साजिद और राशिद यूपी के आजमगढ़ के संजारपुर के रहने वाले हैं. बाटला हाउस एनकाउंटर को ऑपरेशन बाटला हाउस के नाम से भी लोग जानते हैं. 19 सितंबर, 2008 को दिल्ली के जामिया नगर इलाके में इंडियन मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकियों और पुलिस की मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ के बाद पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया था. इस मुठभेड़ में एनकाउंटर का नेतृत्व कर रहे दिल्ली पुलिस निरीक्षक मोहन चंद शर्मा इसमें शहीद हो गए थे.