महाराष्ट्र का चंद्रपुर बना विश्व का सबसे गरम स्थान, कई राज्यों में भारी लू की चेतावनी


(Photo Credit : publicbroadcasting.net)

भारत के कई राज्यों में गर्मी की लहर देखी जा रही है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक, हर जगह बढ़ते तापमान के कारण लोग बेहाल हैं। महाराष्ट्र में गर्मी का प्रकोप चरम सीमा पर है। बीते मंगलवार को, चंद्रपुर में 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो दुनिया में सबसे अधिक था। इसे देखते हुए आने वाले 4 दिनों के लिए राज्य के विदर्भ बेल्ट में लू को लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पिछले मंगलवार के अलावा बुधवार को भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहा।

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप है। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को अगले 2-3 दिनों तक गर्मी और शुष्क मौसम से राहत नहीं मिलने का पूर्वानुमान जाहिर किया। देश के सीमावर्ती राज्यों में से जम्मू-कश्मीर के जम्मू इसके अलावा राजस्थान में भारी गर्मी बनी हुई है। दक्षिण भारत के तेलंगाना में भी लू का प्रकोप देखने मिला है।

मौसम का अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के आखिरी दिनों में वातावरण शुष्क रहेगा और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में लू जारी रह सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने हैदराबाद को चेतावनी दी है कि तेलंगाना के सभी जिलों में, उपजाऊ क्षेत्रों में बुधवार से 31 मई तक लू की स्थिति बनी रहने की आशंका है।