दक्षिण अफ्रिका और भारत के मैच के दौरान गुजरात के कुछ क्षेत्रों में आया भूकंप


(Photo Credit : novinite.com)

मंगलवार रात अहमदाबाद सहित उत्तरी गुजरात में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। 10 सेकंड तक महसूस किये गए भूकंप के कारण कोई हताहत नहीं हुई। भूकंप देर रात करीब 10 बजे आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 दर्ज की गई।

हालांकि भूकंप के झटके गंभीर नहीं थे, लेकिन फिर भी लोगों में घंटे दो घंटे तक भय का माहौल रहा और लोगों की 2001 के भूकंप की याद भी ताजा हो गई। भूकंप आते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। ऊंची इमारतों में भागदौड़ भी देखी गई।

भूकंप का केंद्र पलानपुर से करीब 38 किलोमीटर दूर माउंट आबू क़े आसपास बताया गया था। अहमदाबाद के थलतेज से भी झटके महसूस किए गए। उत्तर गुजरात के बनासकांठा के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। ईडर, हिम्मतनगर, वडाली और खेड़ब्रह्मा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अरावली, साबरकांठा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

गौरतलब है कि 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद गुजरात में कोई बड़ा भूकंप नहीं आया था।मंगलवार शाम के समय लगे झटकों के कारण लोगों में 2001 की यादें ताजा हो गईं और सभी रिश्तेदारों ने एक-दूसरे को फोन करना शुरू कर दिया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भूकंप के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप के समय, लोग भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच देख रहे थे।