चुनावी नतीजे के सभी अनुमानों का बाप! भाजपा को मिलेंगी 331 सीटें!


(PC : Social Media)

कहते हैं हिंदुस्तान में जुगाड़ तंत्र का कोई सानी नहीं। फिर वह मिकेनिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र हो या फिर देश में होने वाले चुनाव ही। २३ मई को नतीजे से पहले देश के विभिन्न चैनलों ने एक्जिट पोल से सनसनी तो मचा ही रखी है। एक्जिट पोल के नतीजों से जहां भाजपा के खेमे में खुशी है, वहीं विपक्ष का खेमा एक्जिट पोल को गलत बता रहा है।

वैसे एक्जिट पोल का जहां तक संबंध है, वो कितने वैज्ञानिक और तार्किक हैं इसको लेकर भी जितने मुंह उतनी बातें हो रही हैं। लोकचर्चा तो यहां तक है कि एक्जिट पोल भी एयरकंडीशन कमरों में बैठकर मनचाहे ढंग से बनाये जाते हैं। यानि एक्जिट पोल भी जुगाड़ तंत्र का ही हिस्सा हो सकते हैं।

खैर, एक्जिट पोल को छोडिये। चुनाव आयोग ने मतदान और मतदगणना के बीच इतने सारे दिनों का फासला रख छोड़ा है कि ढाले बैठे लोग भी अपने दिमागी घोडों को दौड़ाकर अपने ढंग से चुनावी नतीजों का अनुमान लगा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही चुनावी नतीजों का अनुमान वायरल हो रहा है। इस अनुमान को बाकायदा कागज पर लिखकर तैयार किया गया है, इसमें तर्क है, गणना का नियम है। ऊपर दी गई तस्वीर पर नजर डालें। लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजों पर गणना के सूत्र को लागू करके एक नतीजे पर पहुंचा गया, जो पिछले चुनाव में भाजपा द्वारा जीती गई सीटों का आंकड़ा है। फिर उसी नियम को लोकसभा चुनाव 2019 पर लागू किया गया और जो परिणाम आया वो आपके सामने है। यह गणितिक अनुमान एलान कर रहा है कि भाजपा को इस बार 331 सीटें मिलेंगी।

देखना होगा, खुराफाती दिमाग की इस उपज से निकला यह चुनावी अनुमान कितना सटीक बैठता है।