चुनाव में मतदान के लिये दिव्यांगों को प्रोत्साहित करने लॉंच महत्वपूर्ण एप


( Photo Credit : gstv.in )

लोकसभा चुनाव 2019 को सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग ने एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप से न केवल आम जनता को फायदा होगा, बल्कि चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों को भी जबरदस्त फायदा होगा।

इन ऐप्स में एक खास ऐप है जिसे विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप का नाम पर्सन्स डिसेबिलिटी (PwD) ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल दिव्यांग जन नए पंजीकरण, पते बदलने या किसी अन्य संशोधन के लिए कर सकते हैं और खुद को दिव्यांग बताने के लिए भी कर सकते हैं।

( Photo Credit : gstv.in )

इसके लिए उन्हें केवल अपना संपर्क कक्ष देना होगा। जो लोग पहली बार मतदान करने जा रहे हैं उन्हें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, मतदान क्षेत्र भरना होगा। पुराने मतदाताओं को अपने वोटर आईडी में दिए गए ईपीआईसी नंबर को डालना होगा। यह जानकारी देने के बाद, बूथ स्तर अधिकारी अपने दरवाजे पर सुविधाएं प्रदान करेगा। इसके अलावा दिव्यांग इस ऐप से व्हीलचेयर के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। PwD ऐप मतदान केंद्र के स्थान और वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इससे मतदाता अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से मुफ्त परिवहन का लाभ उठा सकता हैं।

इस ऐप के माध्यम से चुनाव आयोग ज्यादा स ज्यादा मतदारों को मतदान देने के लिए आकर्षित कर पाएगा। वे लोग जो कभी मतदान देने के बारे में सोचते भी नहीं थे वे इस बार मतदान करने में समर्थ रहेंगे।