दंतेवाड़ा : नक्सलियों से लोहा लेने पहली बार जंगल में उतरे ‘दंतेश्वरी लड़ाके’; एक नक्सली का शव बरामद


(PC : Indiatvnews.com)

STF और DRG महिला कमांडो टुकड़ी का सफल ऑपरेशन

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से नक्सलियों के साथ मुठभेड़ की खबर है। यह मुठभेड़ क्षेत्र के गोंडेरास जंगलों में आरनपुर पुलिस थाने की सीमा में सुबह ५ बजे हुई। मुठभेड़ में नक्सलियों का सामना डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड फिमेल कमांडोज़ (डीआरजी) और स्पेश्यल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की संयुक्त टीम से हुआ।

डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल सुंदरराज के बताया कि मुठभेड़ के बाद एक महिला नक्सली का शव बरामद हुआ है। संभव है कि और भी नक्सली हताहत हुए हों लेकिन उनके शव अभी हमें नहीं मिले हैं। इसके अलावा सुरक्षाबलों ने एक इनसास राईफल और एक १२ बोर का हथियार पर गोला-बारूद भी बरामद किया गया है।

दंतेवाड़ा के एसपी अभिषेक पल्लवा ने मीडिया को बताया कि प्रशासन की ओर से डीआरजी का गठन किया गया है जिसकी ३० महिला कमांडो ने भी इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया। बता दें कि डीआरजी वो टुकड़ी है जिसमें प्रशासन ने आत्मसमर्पण करने वाली पूर्व नक्सली महिलाओं या आत्मसमर्पण करने वाले पूर्व नक्सलियों की पत्नियों को शामिल किया है। ये महिला कैडेट हर प्रकार की कमांडो तालीम लेने के बाद नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में हिस्सा ले रही हैं। इस यूनिटको ‘दंतेश्वरी लड़ाके’ के नाम से भी जाना जाता है। आज के इस ऑपरेशन में जिन ३० महिला कमांडो ने हिस्सा लिया उनमें ये महिलाएं भी थीं।