एयर मार्शल ने भी दिया PM के वायरल हुए रडार वाले बयान का समर्थन


(Photo Credit dailyexcelsior.com)

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर किये गए हवाई हमलों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वायरल हुए रडार वाले बयान पर एयर मार्शल रघुनाम नांबियार ने कहा कि अगर अधिक बादल हों तो रडार में डिटेक्ट होने से बचा जा सकता है। पश्चिमी वायु कमान के कमांडिंग-इन-चीफ रघुनाम नांबियार ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि अगर आसमान में काफी बादल हों या इस तरह की स्थिति बन रही हो तो रडार कुछ हद तक विमानों का पता नहीं लगा सकता है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा दिए गए बयान के बाद एयर मार्शल ने ये जवाब दिया है।

उल्लेखनिय है कि जनरल बिपिन रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रडार बयान के बारे में पूछते हुए कहा था कि कितने राडार अपने काम की प्रकृति के लिए बादलों के पार नहीं देख सकते।

उन्होंने कहा कि विभिन्न तकनीकों के साथ काम करने वाले अलग-अलग रडार होते हैं। कुछ में बादल पार करने की क्षमता होती है और कुछ में नहीं। कुछ राडार अपने कार्य प्रकार के कारण बादलों के पार नहीं देख सकते। कभी-कभी ऐसा होता है, कभी-कभी नहीं।

गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा था कि खराब मौसम के कारण, जब कुछ रक्षा विशेषज्ञ ने उन्हें बालाकोट हमले की तारीख टालने के लिए कहा, तो उन्होंने अपने आत्मविश्वास के आधार पर 26 फरवरी को हमला किया। कहा कि पाकिस्तान के राडार बादलों के कारण भारतीय विमानों की कार्यवाही को नहीं भांप पाएंगे। जिसके बाद यह बयान काफी वायरल हुआ था और सोशियल मीडिया पर इसके ऊपर काफी मीम भी बने थे।