8 फरवरी को एनआईए करेगी डेविड हेडली से ऑनलाइन पूछताछ


नईदिल्ली। २६ नवंबर २००८ को मुंबई में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में नेशनल इन्वोqस्टगेटिव एजेंसी (एनआईए) अमेरिका में गिरफ्तार आतंकी डेविड हेडली से पूछताछ करेगी। ८ फरवरी को होने वाली इस पूछताछ में हेडली और लश्कर तथा पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के बीच की कड़ी को तलाशा जाएगा।
गौरतलब है कि भारत के पास २६/११ मुंबई हमलों में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का हाथ होने के पुख्ता सबूत हैं।
वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम के नेतृत्व में एनआईए की टीम वीडियो कॉन्प्रेंâिंसग के जरिए हेडली और हाफिज सईद के संबंधों के बारे में सवाल-जवाब करेगी। अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई और भारतीय एजेंसियों के पास इस बात के सबूत हैं कि डेविड हेडली मुंबई के आकर कई दिनों तक रुका था और उसकी जुटाई जानकारियों के आधार पर ही आतंकी हमले को अंजाम दिया गया था।
हेडली के बयान को वीडियो कॉन्प्रेंâस के जरिए रिकॉर्ड किया जाएगा। पिछले साल दिसंबर में ऐसी खबर आई थी कि हेडली सरकारी गवाह बनना चाहता है। लेकिन ऐसा करने के बदले वो अपने लिए सजा में ढिलाई की मांग रख चुका है। अमेरिकी अदालत ने डेविड हेडली को आपराधिक षडयंत्र का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है।
भारतीय एजेंसी डेविड से पूछताछ में यह पता लगाना चाहती है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भी मुंबई हमले में शामिल थी या नहीं। हेडली आईएसआई में किस अधिकारी के संपर्वâ में था और आखिरी बार उसने कहां मुलाकात की थी।