हेलीकॉप्‍टर डील पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा


नई दिल्‍ली। अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आज राज्य सभा में कांग्रेस और भाजपा के बीच जमकर तकरार हुई। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने केंद्र सरकार पर इटली के साथ डील करने का आरोप लगाया। लेकिन वित्त मंत्री ने साफ कर दिया कि इस मामले में सरकार किसी निहित स्वार्थ के चलते काम नहीं कर रही है। आप को बताते हैं कि कांग्रेस ने सरकार पर क्या आरोप लगाए और सरकार की तरफ से किस तरह के जवाब मिले।

कांग्रेस का आरोप

– गुलाम नबी आजाद ने पूछा कि क्या पीएम मोदी की इटली के पीएम से इस मामले में कोई डील हुई है।

– एनडीए सरकार के दौरान अगस्ता वेस्टलैंड ब्लैक लिस्ट से क्यों बाहर किया गया।

सरकार का जवाब

– वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इस मामले में किसी तरह की डील नहीं हुई है।

-सरकार इस मामले में पारदर्शी ढंग से जांच करा रही है।

– किसी विपक्षी नेता को दुर्भावना के साथ फंसाने का काम नहीं हो रहा है।

इसके बाद जैसे सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने मामले में सोनिया गांधी का नाम लिया कांग्रेस नेता हंगामा करते हुए वील में आ गए और नारेबाजी करने लगे। इसके बाद सदन की कार्रवाई 11.35 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी।

इससे पहले स्‍वामी ने आरोप लगाया कि अगस्‍ता डील में सोनिया गांधी को रिश्‍वत के पैसे मिले हैं। जहां भाजपा मुद्दे को लेकर आगे बढ़ने की तैयारी में है वहीं कांग्रेस ने खुद ही इसमें पहल कर दी है और संसद के दोनों सदनों में अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले पर चर्चा के लिए नोटिस दे दिया है।

इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम इस मामले पर चर्चा के लिए तैयार हैं। दूसरी तरफ अन्‍य दलों ने भी इस मुद्दे पर बयान दिए हैं। बसपा प्रमुख मायावती ने मांग की है कि अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मुद्दे की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच होनी चाहिए।

यह हुआ अब तक

फैसला कब आया और उसमें क्या

  • 8 अप्रैल को मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने इस मामले पर फैसला दिया।
  • कोर्ट ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी को भी दोषी माना है। इस फैसले में त्यागी पर 17 पृष्ठ हैं।
  • सोनिया गांधी का नाम चार बार आया। इसमें सीधे ‘सोनिया गांधी’ की जगह ‘सिग्नोरा गांधी’ कहा गया है। ‘सिग्नोरा’ का मतलब है ‘श्रीमती’।
  • फैसले में उस वक्त प्रधानमंत्री रहे डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेताओं- अहमद पटेल और ऑस्कर फर्नांडीस के साथ तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन का भी जिक्र है।
  • साल 2013 में अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारी गुसिप उर्सी की लिखी चिट्ठी में मनमोहन सिंह का जिक्र है। उर्सी भ्रष्टाचार के आरोपों में इस वक्त जेल में बंद है।
  • अगस्ता वेस्टलैंड सौदा
  • फरवरी 2010 में यूपीए सरकार ने 12 अगस्ता वेस्टलैंड ए डब्ल्यू 101हेलिकॉप्टरों के ऑर्डर पर दस्तखत किए। सौदा 3600 करोड़ रुपए में हुआ।
  • फरवरी 2013 में फिनमैकेनिका के ओरसी और अगस्ता के स्पेग्नोलिनी की इटली में गिरफ्तारी के बाद सौदा रोक दिया गया।
  • जांच सीबीआई को सौंप दी गई।
  • 2014 में सौदा रद्द कर दिया गया। इंटीग्रिटी क्लाज के उल्लंघन को इसका कारण बताया गया। सरकार ने एडवांस में दी राशि भी वापस ले ली।