सऊदी अरब : मोदी की मौजूदगी में लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे


रियाद. देश में ‘भारत माता की जय’ को लेकर विरोध जारी है, लेकिन इस बीच इस्लामी देश सऊदी अरब की राजधानी रियाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे. ये नारे नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सऊदी अरब की मुस्लिम महिलाओं ने लगाए.

जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस)  के ऑल वूमन आईटी और आईटीईएस के मंच पर पहुंचे खुशी के बीच माहौल काफी खुशगवार हो चला और उस दौरान महिलाओं ने बुलंद आवाज़ में ‘भारत माता की जय’ के नारों का उदघोष किया.

तस्वीरों से जाहिर हो रहा है कि ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने वाली महिलाएं मुस्लिम हैं, क्योंकि उन्होंने बुर्का पहन रखा था. बताया ये भी जा रहा है कि वे सऊदी महिलाएं हैं. इन महिलाओं को टीसीएस ने ट्रेनिंग दी है.

सऊदी अरब की सरज़मीन पर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगना इसलिए अहम है, क्योंकि मुसलमानों की सबसे पवित्र जगह मक्का और मदीना इस मुल्क में हैं. मक्का वो शहर है जहां दुनियाभर के मुसलमान हर साल हज करने आते हैं, जबकि मदीना वो शहर है जहां इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद साहिब की कब्र है.

सऊदी अरब की सरजमीन पर ‘भारत माता की जय’ के नारे ऐसे वक्त लगे हैं, जब देश के सबसे बड़े इस्लामी शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने इसका विरोध किया है और फतवा जारी करके कहा कि ‘भारत माता की जय’ बोलना इस्लाम के खिलाफ है. भारत के कई दूसरे मुस्लिम संगठनों और मुस्लिम राजनेताओं भी इस नारे का विरोध किया है.