राहुल की ताजपोशी होते ही बदलेगी आधा दर्जन राज्यों में कमान !


नईदिल्ली। कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष के लिये राहुल गांधी की ताजपोशी जल्द हो सकती है। वर्तमान में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल और एआईसीसी के सम्मेलन से पहले पार्टी संगठन में पेâरबदल की शुरुआत हो गई है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस हाईकमान जल्द आधा दर्जन प्रदेश कांग्रेस कमिटी अध्यक्षों को हटाने की तैयारी में है। इसके जरिये कई गुटों को जगह दिए जाने का भी संकेत दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इन नियुक्तियों के बारे में मोटे तौर पर पैâसला राहुल गांधी के छुट्टी पर जाने से पहले ही हो गया था। जिन राज्यों के कांग्रेस अध्यक्षों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है, उनमें पंजाब के नेता पी बाजवा भी हैं। उनकी जगह वैâप्टन अमिंरदर िंसह को पार्टी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इस बीच, गुजरात के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अर्जुन मोधवाडिया की जगह भरत िंसह सोलंकी को अध्यक्ष बना दिया गया है। जिन और प्रदेश अध्यक्षों को हटाया जा सकता है, उनमें जम्मू-कश्मीर के सैपुâद्दीन सोज भी शामिल हैं। पार्टी का यह कदम ऐसे वक्त पर आया है, जब पी चिदंबरम गुट तमिलनाडु प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष इलांगोवन को हटाने की मांग कर रहा है।
पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष बाजवा राहुल गांधी की पसंद थे। राज्य के नगर निकाय चुनावों में अकाली-बीजेपी के हाथों मिली करारी हार के बाद अमिंरदर गुट ने बाजवा पर हमले तेज कर दिए हैं। वैâप्टन िंसह पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनने को लेकर काफी उत्सुक हैं। हालांकि, एआईसीसी ने एक बीच का फॉम्र्युला सुझाया है। इसके तहत वैâप्टन अमिंरदर िंसह के समर्थक और राज्य कांग्रेस के सीनियर नेता लाल िंसह को पीसीसी चीफ बनाकर अमिंरदर िंसह आगामी विधानसभा चुनाव में प्रचार कमिटी के चेयरमैन बन सकते हैं। पार्टी की पंजाब यूनिट में इस तरह का पेâरबदल अपनी गलतियों को सुधारने को लेकर राहुल गांधी द्वारा नर्मी बरते जाने का संकेत है।
एक और अहम घटनाक्रम के तहत १० जनपथ के करीबी और पार्टी के सीनियर नेता अशोक गहलोत ने दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बताया कि मुझे विश्वास है कि राहुल गांधीजी की अच्छी टीम देखने को मिलेगी। जैसा कि इंदिरा जी और राजीव जी के वक्त हुआ था, राहुल जी की टीम में भी युवा और अनुभवी नेता मिले-जुले तौर पर होंगे। कांग्रेस महासचिव अजय माकन भी राहुल गांधी की भर्ती ही हैं और उन्हें दिल्ली प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जाना भी तय माना जा रहा था।