मोदी को मिलेगा पाक यात्रा का निमंत्रण


नई दिल्ली। अब यह लगभग तय हो गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच अगली द्विपक्षीय बैठक नेपाल में होगी। नेपाल के शहर पोखरा में मंगलवार से शुरू होने वाली दक्षेस देशों के मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान पाकिस्तान पीएम के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरफ से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षेस देशों के आगामी शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए औपचारिक निमंत्रण देंगे। इस बैठक का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है कि इस महीने के अंत में वािंशगटन में आणविक सुरक्षा शिखर सम्मेलन में मोदी और शरीफ के बीच मुलाकात होने के आसार हैं।
यह पिछले कुछ महीनों में दूसरा मौका होगा जब भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता किसी तीसरे देश में होगी। दिसंबर, २०१५ के शुरुआत में बैंकाक में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अगुवाई में द्विपक्षीय बैठक हुई थी। उसके कुछ ही दिनों बाद इस्लामाबाद में स्वराज और अजीज की अगुवाई में द्विपक्षीय बातचीत हुई थी। उसके बाद विदेश सचिव स्तरीय द्विपक्षीय बातचीत जनवरी, २०१६ में होनी तय थी लेकिन पठानकोट हमले के बाद इसे रद कर दिया गया था।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने काठमांडू में होने वाली इस बैठक की तसदीक की जबकि भारतीय विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने भी इसकी संभावना जताई है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अजीज के कार्यालय की तरफ से विदेश मंत्री के साथ अलग बैठक का प्रस्ताव किया गया है ताकि पीएम मोदी को अगले दक्षेस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विधिवत आमंत्रित किया जा सके।