महबूबा की ताजपोशी सोमवार को


श्रीनगर- महबूबा मुफती अंतत: सोमवार को जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी। उनके शपथ ग्रहण समारोह में वेंâद्रीय मंत्री वैंवैâया नायडू और जितेंद्र प्रसाद के आलावा पूर्व मुख्यमंत्री उम्र अब्दुल्ला को भी आमंत्रित किया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि महबूबा, उप मुख्यमंत्री मनोनीत डॉ निर्मल िंसह और अन्य मंत्री सोमवार को राजभवन में पूर्वाह्न ११ बजे शपथ ग्रहण करेंगे। महबूबा ने शपथग्रहण करने से एक दिन पहले रविवार को जम्मू में मंत्रालय के गठन और पदों के बंटवारे पर पार्टी नेताओं और भाजपा विधायक दल के नेता डॉ निर्मल िंसह से चर्चा की।
भाजपा ने भी अपने राष्ट्रीय महासचिव राम माधव के नेतृत्व में अपने पार्टी नेतृत्व की बैठक में शपथग्रहण की तारीख चार अप्रैल रखे जाने पर मुहर लगा दी थी। भाजपा नेता राम माधव का कहना है कि यह अच्छा है कि महबूबा राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। उन्होंने कहा, `एक साफ छवि की, अच्छी और विकासोन्मुखी सरकार हमारी प्राथमिकता है।’ महबूबा को पीडीपी विधायक दल का नेता चुने जाने के दो दिन बाद पीडीपी और भाजपा ने २६ मार्च को सरकार बनाने का दावा पेश किया था। अपने पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद महबूबा पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार की मुख्यमंत्री बनने को लेकर अनिच्छा जताती रहीं। सईद एक मार्च २०१५ से लेकर इस साल सात जनवरी को अपने निधन तक पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री रहे।