भारत ने रद्द किया चीनी नेता डोल्कन इसा का वीज़ा


नई दिल्ली: भारत ने चीन में उइगर कम्युनिटी के नेता डोल्कन इसा का वीजा रद्द कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक भारत ने इसकी वजह  ईसा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी होना बताई है. बता दें कि जर्मनी में मौजूद इंडियन एंबेसी से इसा को वीजा जारी किया था.

भारत की तरफ से इसा को वीज़ा देने परो चीन ने अपनी कड़ी आपत्ति जताई थी. भारत के इस कदम के बाद माना जा रहा था कि भारत ने यूनाइटेड नेशंस में चीन की ओर से जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव में अड़ंगा डालने वाले चीन को करारा जवाब दिया है. भारत के इस कदम को लेकर चीन ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

चीन ने क्या कहा था ?

वीजा देने को लेकर चीन ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी और कहा था कि इसा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है. चीन ने कहा है कि यह सभी देशों की जिम्मेदारी है कि उसे पकड़ा जाए. वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा था कि डोल्कन इंटरपोल और चीनी पुलिस के अनुसार आतंकी है.

कौन हैं डोल्कान इसा?

चीन के शिजियांग में उइगर मुसलमानों की आबादी एक करोड़ है. कई सालों से अलग-अलग मांगों को लेकर उइगर मुसलमान प्रदर्शन कर रहे हैं. चीन का मानना है कि उइगर नेता मुस्लिम बहुल शिजियांग प्रांत में प्रदर्शन करके आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं.