भारत को एनएसजी में जाने से रोका : अजीज


इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को संसद को बताया कि पाकिस्तान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया अजीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान की योग्यता एवं बिना भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की मजबूत स्थिति है। उन्होंने कहा, हम भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह सदस्यता के खिलाफ सफल प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने ये टिप्पणियां ऐसे समय की जब सोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के आवेदनों पर विचार होना है। अजीज ने सांसदों से यह भी कहा कि पाकिस्तान अलग थलग नहीं है और उसकी आधिकारिक विदेश नीति विश्व की नई परिस्थितियों के अनुकूल है।
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अन्य देशों के मामलों में दखलअंदाजी नहीं करने की नीति का पालन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में पूर्ण सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक भूमिका बढ़ जाएगी। भारत ने हमेशा दक्षिण
एशिया में प्रभुत्व बनाए रखने की कोशिश कीः अजीज
अजीज ने यह भी दावा किया कि भारत ने हमेशा दक्षिण एशिया क्षेत्र पर अपना प्रभुत्व बरकरार रखने की कोशिश की जबकि पाकिस्तान ने प्रभावी रूप से अपने हितों की हिफाजत करते हुए इसे खारिज किया है। अजीज ने पाकिस्तानी टेलीविजन चैनल समा टीवी के साथ साक्षात्कार में एक सवाल के जवाब में कहा, पाकिस्तान ने इस (भारतीय) प्रभुत्व को खारिज किया और अपने हितों की और कश्मीर, परमाणु प्रतिरोधी क्षमता एवं पारंपरिक हथियार संतुलन पर रूख की प्रभावी तरह से रक्षा की।