बेटी ने की ‘लव मैरिज’, मां ने जलाया जिंदा


लाहौर। पाकिस्तान में एक किशोर लड़की को अपने पसंद के लड़के से शादी करना इतना मंहगा पड़ा कि उसे उसकी मां ने पेट्रोल छिड़ककर उसे जिंदा जला दिया। देश में झूठी शान के नाम पर की जाने वाली हत्याओं के क्रम में यह ताजा मामला बुधवार को सामने आया है। पुलिस ने बताया कि 16 वर्षीय जीनत बीबी को उसकी मां परवीन बीबी द्वारा जिंदा जला दिया गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

यह घटना लाहौर के पूर्वी शहर शहर में हुई। पुलिस के अनुसार जीनत की शादी को अभी एक ही हफ्ता हुआ था। लाहौर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिका हैदर अशरफ ने बताया, ‘परवीन ने बुधवार की सुबह 9.30 बजे अपनी बेटी जीनत को जिंदा जला दिया। जीनत ने हसन नाम के शख्स से 29 मई को शादी की थी।’ पिछले कुछ महीनों में यह ‘ऑनर किलिंग’ जैसी यह तीसरी हत्या है। पिछले हफ्ते ही इस्लामाबाद स्थित मुरी के नजदीक एक गांव में 19 वर्षीय मारिया सदाकत को भी कुछ लोगों ने इसलिए जिंदा जला दिया था क्योंकि उसने एक लड़के के शादी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

पुलिस का कहना है कि जीनत को जलाने और उसकी हत्या के लिए उसकी मां परवीन को गिरफ्तार कर लिया है। जीनत की मां परवीन ने पुलिस हिरासत में बताया कि उनकी बेटी ने एक व्यक्ति के साथ भागने के बाद उससे शादी करके दुस्साहस किया था।

कहा जा रहा है कि जीनत को अपने पड़ोस में रहने वाले हसन से प्यार हो गया था और उसने अपने माता-पिता से उसके (हसन के) निकाह प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए कहा। हालांकि उसके माता-पिता ने दोनों के रिश्ते को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद जीनत, हसन के साथ घर से भाग गई और अदालत में उससे निकाह कर लिया। इसके बाद जीनत ने अपनी मां को इस बारे में जानकारी दी और परिवार की इच्छा के खिलाफ निकाह करने को लेकर माफी मांगी। परवीन ने उसे बताया कि परिवार के सदस्यों ने उसे माफ कर दिया है और उसे घर बुलाया। इसके बाद जीनत घर आने के लिए तैयार हो गई।

बुधवार को जीनत जब अपने घर पहुंची तो सबसे पहले उसकी मां और उसके भाई ने उसे प्रताड़ित किया और फिर पेट्रोल डालकर उसे आग के हवाले कर दिया गया। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के अनुसार पंजाब में पिछले वर्ष झूठी शान के नाम पर 800 महिलाओं की हत्या की गई थी।