पेरिस में हुआ पीएम नरेंद्र मोदी का शानदार स्वागत


० मोदी ने दी विश्व युद्ध में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि
पेरिस। तीन देशों प्रâांस, जर्मनी व कनाडा की यात्रा पर निकले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले पड़ाव पर गुरुवार देर रात पेरिस पहुंचे। यहांं पहुंचने पर उनका शानदार स्वागत किया गया। शुक्रवार सुबह औपचारिक तौर पर उनके सम्मान में आर्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया। इससे पहले पीएम मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध में शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।
शुक्रवार को मोदी यहां राष्ट्रपति प्रâांस्वा ओलांद से बातचीत करेंगे और व्यापारियों से भी मुलाकात करेंगे। बातचीत मुख्य रूप से परमाणु, रक्षा व व्यापार पर वेंâद्रित होगी। चार दिन की प्रâांस यात्रा के तहत मोदी ओलांद के साथ नौका की भी सवारी करेंगे। इसे ‘नाव पे चर्चा’ का नाम दिया जा रहा है।
वहीं नरेंद्र मोदी और प्रâांसीसी राष्ट्रपति प्रâांस्वा ओलोंद के बीच वार्ता से पहले भारत ने आज कहा कि उसे इस वार्ता से महाराष्ट्र के जैतापुर में प्रâांसीसी परमाणु संयंत्र स्थापित करने के प्रस्ताव के साथ साथ रापेâल लड़ावूâ विमान समझौते में गति आने की उम्मीद है। भारत को उम्मीद है कि प्रâांसीसी वंâपनियां मोदी की ओर से शुरू किए गए मेक इन इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।
प्रâांस से मोदी जर्मनी जाएंगे, जहां एक बार फिर उनका फोकस व्यापार और प्रौद्योगिकी पर होगा। प्रधानमंत्री पहले हनोवर मेले में जाएंगे, जहां इस साल भारत एक साझेदार है। इस मेले में करीब ४०० भारतीय वंâपनियां हिस्सा ले रही हैं।
मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्वेâल के साथ मेले में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करेंगे और भारत-जर्मनी व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मोदी हनोवर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। दोनों नेता र्बिलन में विस्तृत वार्ता करेंगे, जो मुख्य रूप से विकास के लिए दोनों देशों का सहयोग बढ़ाने पर वेंâद्रित होगी। अपने दौरे के तीसरे व आखिरी चरण में मोदी कनाडा जाएंगे। पिछले ४२ साल में प्र्रधानमंत्री के रूप में कनाडा जाने वाले मोदी पहले नेता होंगे।