पेड न्यूज पर सख्त ऩजर रखेगा चुनाव आयोग


नई दिल्ली ।  चुनाव आयोग असम, पाqश्चम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और वेंâद्र शासित प्रदेश पुडुच्चेरी में पेड न्यूज पर सख्त ऩजर रखेगा। यह घोषणा मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम ़जैदी ने की है।
एक समाचार वेबसाइट से बातचीत में ़जैदी ने कहा कि सभी राज्यों में चुनाव तारीखें भौगोलिक और स्थानीय परिाqस्थतियों के अतिरिक्त सुरक्षाबलों की सुविधाजनक, तीव्र तैनाती के मद्देनजर तय की गयीं हैं। उन्होंने चुनाव में धांधली और धनबल पर कहा ‘ हम इस तरह की चीजों को रोकने के पुराने तरीके को बेहतर बनाने के साथ ही कुछ नए कदम भी उठा रहे हैं। अब उड़ाका दलों के पास जीपीएस होगा। जिससे उनकी मौजूदगी के बारे में हर पल की मालूमात होती रहेगी। अब उड़ाका दलों में वेंâद्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी होंगे।’
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि आयोग ने आयकर विभाग और सीमा शुल्क विभाग के खुफिया शाखा को भी निर्दश दिया है कि वो गैर-कानूनी पैसे और शराब की आवाजाही पर नजर रखें जैसे तमिलनाडु में हवाला के जरिए पैसे का काफी लेन-देन होता है इसलिए आयकर वालों को हवाला नेटवर्वâ पर नजर रखने के लिए कहा गया है।
पेड न्यूज को लेकर ़जैदी ने कहा ‘ हमने इसके लिए तीन स्तरीय व्यवस्था की है। हमने हर जिले, हर प्रदेश और चुनाव आयोग में एक मीडिया र्सिटफिकेशन एंड मॉनिटिंरग कमेटी बनायी है. ये कमेटी पेड न्यू़ज पर नजर रखेगी। हमने इस बारे में अपनी वेबसाइट पर भी इसके बारे में अद्यतन निर्देश जारी किए हैं।’
उन्होंने कहा कि अभी तक पेड न्यू़ज अपराध की श्रेणी में नहीं है, कानून मंत्रालय को लिखा गया है कि इसे अपराध की श्रेणी में रखा जाए।