न्यूजीलैंड के खिलाफ आज जीत से शुरूआत करने उतरेगी टीम इंडिया


– शाम ७ः३० बजे से शुरू होगा मुकाबला
नागपुर। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की टीम इंडिया आज विश्वकप टी-२० क्रिकेट में अपने पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के साथ शुरूआत करने उतरेगी।
यह मुकाबला हालांकि आसान नहीं होगा क्योंकि मेहमान टीम न्यूजीलैंड काफी ताकतवर है। इस टीम में कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं।
पिछले पांच बार में किसी मेजबान देश ने टी२० विश्व खिताब नहीं जीता है और दूसरी बार तो कोई विजयी नहीं रहा है। ऐसे में धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस बार नया इतिहास बनाना चाहेगी। यह टीम काफी संतुलित है और उसने हाल ही मैं एशिया कप जीत है। इस कारण उसका मनोबल भी बढ़ा है। इसलिए टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।
मौजूदा टी२० रैंिंकग में शीर्ष पर काबिज २००७ की चौqम्पयन भारतीय टीम ग्रुप टू के सुपर १० मुकाबले में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत ने पिछले सात टी२० मैच जीते हैं जिसमें ५० ओवरों की विश्व चौqम्पयन आस्ट्रेलिया का उसी की सरजमीं पर ३-० से हराया है।
भारत ने श्रीलंका को २-१ से हराने के बाद २० ओवरों का एशिया कप खिताब भी जीता। ढाका में लगातार पांच जीत से उसका आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है।
आंकड़ों पर गौर करें तो भारत ने टी२० क्रिकेट में कभी न्यूजीलैंड को हराया नहीं है और अब तक के चारों मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। घरेलू हालात में हालांकि किवी टीम के लिए भारत को हराना काफी कठिन होगा। भारतीय टीम अभ्यास मैच में दक्षिण अप्रâीका से चार रन से हारी थी जिससे टूर्नामेंट से पहले उसके अजेय होने का विश्वास कम हुआ है।
भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यहा है कि पिछले दो महीने से विराट कोहली शानदार फार्म में है और सात पारियों में चार अर्धशतक बना चुके हैं।
कोहली ने ३८ मैचों में ५० से ऊपर की औसत से रन बनाये हैं। वहीं छठा टी२० विश्व कप खेल रहे रोहित शर्मा भी जबर्दस्त फार्म में हैं। शिखर धवन ने भी कई अवसरों पर अच्छा प्रदर्शन किया है अभ्यास मैच में दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ अभ्यास मैच में ७३ रन की पारी से उनका मनोबल बढा होगा।
वहीं सुरेश रैना, युवराज िंसह और धोनी के अलावा भारतीय बल्लेबाजी क्रम में र्हािदक पंडया और रिंवद्र जडेजा भी हैं। जसप्रीत बुमरा शुरूआती और डैथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।उनका साथ देने के लिये अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा हैं। मोहम्मद शमी फिट हो गए हैं और मध्यम तेज गेंदबाजी में अब टीम के पास कई विकल्प हैं।
ाqस्पन गेंदबाजी में आर अश्विन और रिंवद्र जडेजा हैं जिनका साथ देने के लिये हरभजन िंसह या पवन नेगी को उतारा जा सकता है।
दूसरी ओर न्यूजीलैंड के पास भी कई शानदार खिलाड़ी हैं हालांकि उसे ब्रेंडन मैकुलम की कमी खलेगी जिन्होंने हाल ही में संन्यास लिया है। केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम के पास र्मािटन गुाqप्टल, कोलिन मुनरो, ग्रांट एलियोट, रोस टेलर और कोरे एंडरसन जैसे प्रमुख बल्लेबाज हैं।
तेज गेंदबाजी आक्रमण में उनके पास दाहिने और बायें का संयोजन हैं। वहीं ाqस्पन आक्रमण में भी काफी अच्छा है।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं।
भारत : महेंद्र िंसह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज िंसह, र्हािदक पंडया, रिंवद्र जडेजा, आर अनि, जसप्रीत बुमरा, आशीष नेहरा, हरभजन िंसह, पवन नेगी, अिंजक्य रहाणो, मोहम्मद शमी ।
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), र्मािटन गुाqप्टल, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, रोस टेलर, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनेर, नाथन मैकुलम, ग्रांट एलियोट, मिशेल मैक्लीनागन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट , एडम मिल्ने, ईश सोढी, कोरे एंडरसन।