नागालैंड सरकार को झटका, 11 विधायकों ने दिया इस्तीफा


कोहीमा। नागालैंड सरकार इन दिनों मश्किल में है। यहां राज्य में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर मांग उठ रही है। सत्तारूढ़ पार्टी के ११ विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा देकर सरकार की मुाqश्कलों को और बढ़ा दिया है। विधायकों के इस्तीपेâसे नागालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग की सरकार खतरें में नजर आ रही है । क्योंकि उनकी नगा पीपुल्स प्रंâट पार्टी के ११ विधायकों ने नेतृत्व परिवर्तन की मांग करते हुए इस्तीफा दे दिया । बहरहाल, जेलियांग ने दावा किया है कि उनकी सरकार ाqस्थर है ।
इस्तीफा देने वाले, एनपीएफ के ११ विधायकों में से २ मंत्री, ४ विधायक और ५ संसदीय सचिव हैं । मुख्यमंत्री को संबोधित अपने इस्तीपेâ में इन लोगों ने कहा है कि वे अपने अपने विभागों एवं पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहे हैं । क्योंकि एनपीएफऔर डेमोव्रेâटिक एलायंस ऑफ नागालैंड (एनपीएफ) के अधिकांश विधायकों ने वैâतो अई को एनपीएफ विधायक दल का नया नेता चुन लिया है । इन विधायकों ने यह भी दावा किया है कि जेलियांग को अब सदन के सदस्यों का समर्थन प्राप्त नहीं है । ६० सदस्यीय नागालैंड विधानसभा में एनपीएफ के ३८ सदस्य हैं । इसके अलावा आठ निर्दलीय विधायक भी हैं ।
इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में नोके कोन्याक और डॉ बेन्जोंनाqग्लबा, संसदीय सचिव तोरेचू, क्रोपोल वित्सु, डॉ लोंग्रीनिकेन, देव नुखू शामिल हैं । इस्तीफा देने वाले विधायकों के पास सरकार के विभिन्न उपक्रमों का प्रभार था । ये विधायक मेरेन्तोशी आर जमीर, नामरी नचांग, डॉ नीप्रेâजो केदित्सु, ई ई पांगतेयांग और नाइबा कोन्याक हैं । मुख्यमंत्री को अभी इन लोगों के इस्तीपेâ स्वीकार करने हैं ।