दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू


नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कार पूलिंग कर अपने-अपने काम पर पहुंचने की अपील की और खुद कार पूलिंग कर अपने ऑफिस पहुंचे। केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि लोगों ने इस फॉर्मूले को दिल से अपनाया है। केजरीवाल अपने परिवहन मंत्री गोपाल राय और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ कार पूलिंग कर दफ्तर पहुंचे।
दिल्ली की सड़कों पर नए साल के दिन नियमों का उल्लंघन करती हुई ईवन नंबर की गाड़ियां भी निकलीं, जिनके चालान काटे गए। पुलिस कमिश्ननर बीएस बस्सी ने लोगों से इस फार्मूले का पालन करने और सहयोग करने की अपील की है। आज का दिन विषम संख्या वाली गाड़ी का दिन होगा और योजना का जो कोई भी उल्लंघन करते पाया जाएगा उसे 2000 रुपये के जुर्माने का वहन करना होगा।
केजरीवाल ने एफएम रेडियो पर भी लोगों से अपील की है कि अपने सहकर्मियों और पड़ोसियों के साथ मिलकर कार पूलिंग करें और ऑड-इवन नियम का पालन करें । फिलहाल यह 15 दिन का ट्रायल है, जो सुबह आठ से शाम आठ बजे तक लागू रहेगा। रविवार को यह लागू नहीं रहेगा। महिलाओं और दोपहिया वाहनों को इससे छूट दी गई है। गौर हो कि 1 से 15 जनवरी तक लागू होने वाले इस फॉर्मूले के मुताबिक 0, 2, 4, 6 ,8 (ईवन नंबर्स) से खत्म होने वाले नंबरों वाली कारें एक दिन चलेंगी। 1, 3, 5, 7, 9 (ऑड नंबर्स) से खत्म होने वाले नंबर वाली कारें दूसरे दिन चलेंगी। सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक फॉर्मूला लागू होगा। रविवार को सभी गाड़ियां सड़क पर उतर सकेंगी