तमिलनाडु : 570 करोड़ रुपए पर SBI ने जताया अपना हक


कोयंबटूर। तमिलनाडु में चुनाव अधिकारियों ने तिरूपुर जिले में जांच के दौरान तीन कंटेनरों से करीब 570 करोड़ रुपए जब्त किए। बहरहाल, वाहन मालिकों ने दावा किया कि यह राशि अंतर-बैंक धन ट्रांसफर के लिए थी।

अधिकारियों ने बताया कि कंटेनर के साथ मौजूद कर्मियों ने उन्हें बताया कि वे कोयंबटूर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक की शाखा से 570 करोड़ रुपए विशाखापत्तनम स्थित बैंक की शाखा में हस्तांतरित कर रहे थे, लेकिन उनके पास सभी जरूरी दस्तावेज नहीं थे। बहरहाल, कर्मियों के दावे की सत्यता की पुष्टि के लिए जांच जारी है।

अर्धसैनिक बलों के साथ चुनाव विभाग के उड़नदस्ते ने शनिवार सुबह पेरूमनल्लूर-कन्नातूर बाइपास पर वाहनों की नियमित जांच के दौरान नकदी जब्त की। अधिकारियों के रोकने पर कंटेनर रखी तीनों कारें नहीं रुकीं, लिहाजा अधिकारियों ने उनका पीछा किया और चेंगपल्ली के पास उन्हें रोका।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान कई बक्सों में कंटेनर के अंदर नकदी रखे होने का पता चला। अधिकारियों ने बताया कि कार में मौजूद व्यक्तियों ने खुद को आंध्र प्रदेश पुलिस का कर्मी होने का दावा किया, लेकिन उन्होंने वर्दी नहीं पहन रखी थी और ना ही अपने दावों की पुष्टि के लिए उन्होंने कोई वैध दस्तावेज दिखाए। इसके बाद इन वाहनों को त्रिपुर में जिला कलेक्ट्रेट ले जाया गया।

शाम के समय इस नकदी के संबंध में भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि वह बैंक की वैध नकदी है। भारतीय स्टेट बैंक ने शनिवार शाम एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के कहने पर उसके अधिकारी वाहन से 570 करोड़ रुपए लेकर आंध्रप्रदेश में अस्थाई नकदी जमा स्थल जा रहे थे।

एसबीआई ने बयान में कहा है कि आंध्रप्रदेश में नकदी की अस्थाई कमी से निपटने के लिए रिजर्व बैंक ने कोयंबटूर स्थित हमारी तिजोरी से 570 करोड़ रुपए हमारे विशाखपत्तनम स्थित विशेष नोट प्रशासन शाखा में ले जाने की मंजूरी दी थी। उसने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार, कोयंबटूर स्थित हमारी मुख्य शाखा ने अधिकृत एसबीआई अधिकारियों को यह धन दिया, जिसके साथ सुरक्षा के रूप में आंध्रप्रदेश पुलिस का दल भी मौजूद था। लेकिन नकदी ले जा रहे वाहनों को रास्ते में निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने रोका और आगे की कार्रवाई के लिए उसे तिरूपुर जिलाधिकारी कार्यालय ले आए। एसबीआई ने निर्वाचन आयोग के इस कदम को त्रुटिपूर्ण बताया है। तमिलनाडु में 16 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं।