चिकित्सा सहायता हेतु अब ‘एम हेल्थ’ ऐप


मुंबई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के जरूरतमंद मरीजों और उनके परिजन की समस्याओं को देखते हुए कुर्ला निवासी एक चार्टर्ड एकाउंटेंट ने एक एंड्रॉयड ऐप ‘एम हेल्थ’ विकसित किया है, जो १२ बड़ी और अन्य जरूरतों को पूरी कर सकेगा। चार्टर्ड एकाउंटेंट किरण दामले ने बताया कि यह ऐप मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को कवर करेगा। उन्होंने बताया कि ‘एम हेल्थ’ ऐप की मुख्य विशेषताओं में अस्पतालों और संबंधित सेवाएं, ब्लड बैंक, एंबुलेन्स सेवाएं, अंगदान, हेल्थ केयर वेंâद्र तथा मरीजों के मददगार उपकरण वेंâद्रों का संचालन करने वाले गैर सरकारी संगठन आदि की जानकारी शामिल हैं।
दामले ने बताया कि २४ घंटे चलने वाली फार्मेसियों की जानकारी के साथ साथ जीवनरक्षक दवाओं, डायलिसिस वेंâद्रों, नर्सों की सेवाओं, हार्ट केयर सेंटर्स, वैंâसर केयर सेंटर्स और जरूरतमंद मरीजों को चिकित्सा के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने वाले गैर सरकारी संगठनों की जानकारी भी ऐप में मुहैया कराई जाएगी।
उन्होंने बताया कि अगर किसी मरीज या संबंधी को कोई ब्लड ग्रुप चाहिए तो उसे मरीज और अस्पताल का ब्यौरा इसमें लॉग करने के बाद अपने अस्पताल की परिधि में १० रक्तदाताओं की सूची मिल जाएगी। इसके अलावा रक्तदाताओं को उनके मोबाइल पर उस खास ब्लड ग्रुप की तत्काल जरूरत का संदेश भी मिल जाएगा।