गुलाम कश्मीर तक पहुंच आसान बनाने में जुटा चीन


बीिंजग। चीन ने शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य शुरू किया है। यह ४६ अरब डॉलर की लागत वाले पाक-चीन र्आिथक गलियारा का हिस्सा है। इससे गुलाम कश्मीर तक चीन की पहुंच आसान हो जाएगी। प्रांत के तशकुरघन ताजिक स्वयत्तशासी काउंटी में लॉजिाqस्टक्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू किया गया है। ५८ हेक्टेयर में पैâले इस कॉम्प्लेक्स को बनाने पर ४६.४ करोड़ डॉलर खर्च होंगे।
स्थानीय अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया है कि निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में इंटरनेट, ई-कॉमर्स, अत्याधुनिक भंडार गृह और रणनीतिक वेंâद्र बनाए जाएंगे। दूसरे चरण में यातायात और आखिरी चरण में होटल, कारखानों सहित कई अहम व्यापारिक वेंâद्रों का निर्माण किया जाएगा। ताजिक काउंटी काशगर शहर के पास है जो चीन को गुलाम कश्मीर से जोड़ता है।
गौरतलब है कि गुलाम कश्मीर में चीनी सैनिकों को देखे जाने की खबर के बाद शिनजियांग में निर्माण कार्य शुरू किए जाने की बात सामने आई है। भारत की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए चीन ने बीते साल इस र्आिथक गलियारे की घोषणा की थी। इसके तहत शिनजियांग से पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह तक सड़क, रेल, तरल गैस पाइपलाइन आदि का जाल बिछाया जाएगा।