अब सीआरपीएफ के जवान ने सुविधाओं को लेकर उठाए सवाल


नई दिल्ली। बीएसएफ के एक जवान द्वारा विडियो जारी करके घटिया खाना परोसे जाने और अफसरों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के बाद अब एक सीआरपीएफ जवान ने विडियो मेसेज शेयर किया है। इस विडियो में उसने सीआरपीएफ जवानों की अनदेखी होने का आरोप लगाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी को इस समस्या का हाल निकालने की अपील की है। गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा है कि उन्हें इस बारे में लिखित शिकायत तो नहीं मिली है, लेकिन सरकार जवानों के साथ भेदभाव नहीं होने देगी। जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

इस सीआरपीएफ जवान का नाम कॉन्स्टेबल जीत सिंह है। जवान ने आरोप लगाया है कि एक जैसी ड्यूटी होने के बावजूद सेना और सीआरपीएफ को दी जाने वाली सुविधाओं में काफी फर्क है। जवान का कहना है कि सीआरपीएफ वालों को न तो पेंशन मिलती है और न कोई दूसरी सुविधा। अपने भावुक अपील में जवान ने सवाल उठाया है कि उनके दर्द को आखिर कौन समझेगा।

जवान ने  कहा
विडियो मेसेज में जवान ने कहा है, ‘मैं कान्स्टेबल जीत सिंह सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) का जवान हूं। मैं आप लोगों के जरिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी तक एक संदेश पहुंचाना चाहता हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि आप लोग मेरा सहयोग करेंगे। मेरा कहना यह है कि हम लोग सीआरपीएफ वाले इस देश के अंदर कौन सी ड्यूटी है, जो नहीं करते। लोकसभा चुनाव, राज्यसभा चुनाव, यहां तक कि छोटे मोटे ग्राम पंचायत चुनाव में काम करते हैं। इसके अलावा, वीआईपी सिक्यॉरिटी, वीवीआईपी सिक्यॉरिटी, संसद भवन, एयरपोर्ट, मंदिर, मस्जिद कोई भी ऐसी जगह नहीं, जहां सीआरपीएफ के जवान अपना योगदान न देते हों।’