वराछा के 2 भाईयों ने गाड़ी तथा घर के लिए इजाद किया कुछ खास


( Photo Credit : youtube.com )

तकनीकी उन्नतीयां करके नई उपलब्धीयां हांसिल करते विश्व में तकनीक का कुछ इस प्रकार बोलबाला है के आए दिन नई-नई टैक्नोलोजी का इजाद होता रहता है। टैक्नोलोजी के बिना तो मानों मनुष्य की जिंदगी ही अधुरी है। हम हर रोज़ इतने तकनीकी इपकरण इस्तेमाल करते हैं के हमें खुद को हिंसाब नहीं होता। ऐसे में वराछा के 2 भाइयों ने तकनीकी जगत में एक नया स्तर हांसिल किया है।

शहर की सड़क पर अब ऐसी कारें चलेंगी कि आपकी पसंद के अनुसार कार का सिस्टम चलेगा। केवल बोलकर तथा मोबाइल से कार का सिस्टम संचालित किया जा सकेगा। उदाहरण के लिए, म्यूजिक सिस्टम, पावर विंडो, हेडलाइट्स, पार्किंग लाइट्स, डिस्को लाइट्स और एसी। वराछा क्षेत्र में रहने वाले भावीन मकाणी और धवल मकाणी, दोनों भाईयों ने मिलकर मात्र बात करने तथा मोबाइल से संचालित होने वाली कार के लिए एक नई प्रणाली बनाई है। देखें विडियो-

 

भाविन मकाणी के मुताबिक, कुछ साल पहले उनकी गाड़ी में चाबि रह गई थी। और कार ऑटोमैटिकली लॉक हो गई। चाबी निकालने के लिए शीशे को तोड़ना पड़ा। तभी उन्होने फेसबुक पर एक वीडियो भी देखा था जिसमें एक छोटा बच्चा चाबी के साथ कार के अंदर लॉक हो गया था। तब बच्चा और उसके माता-पिता परेशानी में पड़ गए थे। क्योंकि बच्चा और चाबी दोनों कार के अंदर बंद हो गए थे। अगर उस समय कार कंपनी ने कार में सिस्टम दिया होता कि मोबाइल से विंडो को खोला जा सकता था तो बच्चे को कार से आसानी से बाहर निकाला जा सकता था। लेकिन किसी भी कार कंपनी ने अभी तक इस तरह का सिस्टम नहीं दिया है। इसके लिए, मैंने यह प्रणाली बनाई, ताकि लोग मुसीबत के समय में अपनी कार के सभी सिस्टम को मोबाइल से संचालित कर सकें। 7 महीने की कड़ी मेहनत के बाद इस प्रणाली को विकसित किया गया है।

इस प्रणाली की विशेषता यह है कि, यदि हम बाहर जाना चाहते हैं और कार गर्मी में गर्म हो जाती है, तो हम घर से ही कार का एसी चालू कर सकते हैं। (बस बोलकर) जिससे कार तक पहुँचने तक कार ठंडी हो जाएगी। इसके अलावा, हम घर के एसी को भी बाहर से चालू कर सकते हैं। घर में पार्किंग के गेट को कार के अंदर से बोलकर खोला और बंद किया जा सकता है। उसी तरह घर से कार और कार से घर का संचालन किया जा सकता है।