पार्टी प्लॉट्स में आपके समारोह में सूरत महानगर पालिका का नया नियम रंग में भंग ना कर दे!


(प्रतिकात्मक तस्वीर)

सूरत में कई पार्टी प्लॉट में अपर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था को लेकर सूरत महानगर पालिका ने अपने तेवर कड़े कर लिये हैं। पार्टी प्लॉटों में जब शादी-ब्याह या अन्य कार्यक्रम हो रहे होते हैं, तब आसपास के क्षेत्र में ट्राफिक की जटिल हो जाने वाली समस्या को देखजे हुए सूरत महानगर पालिका ने एक नियम लागू किया है। यह नियम आपको जानना अनिवार्य है।

सूरत महानगर पालिका के इस नियम के अनुसार यदि चालू कार्यक्रम/प्रसंग के दौरान यदि ट्राफिक व्यवस्था पर्याप्त पाई नहीं गई तो कार्यक्रम को बंद करवा दिया जायेगा। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में शादी की सीजन चल रही है और जगह-जगह पार्टी प्लॉट में शादी की बुकिंग हो चुकी है। ऐसे कार्यक्रमों में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था न होने पर मेहमान प्लॉट के बाहर ही जहां जगह मिल जाए, वहीं अपनी गाड़ियां पार्क कर देते हैं। इससे ट्राफिक की समस्या खड़ी हो जाती है। इस समस्या के निराकरण के लिये सूरत महानगर पालिका की ओर से उक्त निर्णय लिया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, सूरत महानगर पालिका द्वारा सूरत की जनता से अपील की गई है कि वे जब कभी किसी पार्टी प्लॉट में किसी समारो‌ह का आयोजन करें तो पार्टी प्लॉट मालिक से सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने पार्किंग की व्यवस्था ठीक से की है या नहीं। मालिक ने अपने पार्टी प्लॉट पर समारोह के लिये सूरत महानगर पालिका से आवश्यक मंजूरी ली भी है या नहीं। ऐसा इसलिये क्योंकि यदि पर्याप्त परमिशन नहीं ली गई होगी तो पालिका प्रशासन समारोह बंद करवा देगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सूरत में १५६ पार्टी प्लॉट हैं जिसमें से ३४ पार्टी प्लॉट महानगर पालिका की मंजूरी से चल रहे हैं और १२२ पार्टी प्लॉट मंजूरी के बगैर, गैरकानूनी ढंग से चल रहे हैं। इन पार्टी प्लॉट में से ११ की आकारणी की गई है और ४१ प्लॉट की आकारणी नहीं की गई है। १४६ में से केवल ७० प्लॉट में पार्किंग की व्यवस्था है, वहीं दूसरी ओर १५६ में से ३६ पार्टी प्लॉट द्वारा इन्क्रीमेन्टल कोन्ट्रीब्युशन का शुल्क महानगर पालिका को चुकाया गया है।

गैर कानूनी रूप से चल रहे पार्टी प्लॉट के खिलाफ पालिका आयुक्त की ओर से आदेश दिये गये हैं। ऐसे में प्लॉट बुकिंग से पहले आवश्यक जानकारी जुटा लीजियेगा वरना आधे कार्यक्रम में प्रसंग रोक दिया जायेगा।