3 कपड़ा व्यापारियों के साथ ठगी, सबक : ग्राहक की पड़ताल व रेफरन्स पर ही व्यापार करना चाहिये


सूरत। शहर में कपड़ा व्यापारियों के साथ ठगी के 3 मामले स्थानीय पुलिस थाने में दर्ज हुई हैं। एक मामले में मिलेनियम मार्केट का व्यापारी भुग्तभोगी है, जबकि दूसरे में आरोपी। तीसरे मामले में सूरत टेक्सटाईल मार्केट में कपड़ा दलाली का काम करने वाले सज्जन के साथ धोखाधड़ी हुई है। तीनों मामले पर गौर करें तो यही बात सामने आती है कि व्यापारियों को लालच में आये बगैर अपने ग्राहकों के बारे में पुख्ता जानकारी हासिल करके और ठोस रेफरेन्स मिलने पर ही व्यापार करना चाहिये। जानिये ये हैं मामलेः

मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट के कपड़ा व्यापारी के साथ 8.96 लाख की ठगी, एम्ब्रोइडरी के लिये साडियां ले कर रफूचक्कर

पहले मामले में वेसू के वीआईपी रोड पर स्थित शिवनंदन रेसीडेन्सी में रहनेवाले एक कपड़ा व्यापारी के साथ 8.96 लाख की ठगी की घटना पुलिस थाने में दर्ज हुई है। इस मामले में प्राप्त जानकारी के अनुसार वेसू के वीआईपी रोड पर स्थित शिवनंदन रेसीडेन्सी में संजय टेकरीवाल परिवार के साथ रहते हैं और रिंग रोड में स्थित मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट में कपड़े की दुकान चलाते हैं। अमरोली के उत्राण में रहनेवाले किर्ती और केतन कानाणी 31 जनवरी को कपड़ा व्यापारी संजयभाई की दुकान पर आए और उनके पास से 8.96 लाख की कीमत की 5800 नग साडियां, एम्ब्रॉयडरी जॉबवर्क करने के बहाने ले गये और फिर जॉबवर्क करके साड़ियां नहीं लौटाईं। घटना के संंदर्भ में संजयभाई की शिकायत के आधार पर सलाबतपुरा पुलिस ने दोनों के खिलाफ ठगी का अपराध दर्जकर जांच शुरू की है।

अहमदाबाद के व्यापारी के साथ 10.71 लाख की ठगी, माल लिया और दुकान बंद कर फरार

दूसरे मामले में, अहमदाबाद शहर के साबरमती विस्तार में रहनेवाले एक व्यापारी के साथ 10.71 लाख की ठगी का मामला सलाबतपुरा पुलिस थाने में दर्ज हुआ है। इस घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार अहमदाबाद के साबरमती में मनोज वडेरा परिवार के साथ रहते हैं और कपड़े के व्यवसाय के साथ जुड़े हैं। वेसु में रहनेवाले और मिलेनियम टेक्सटाइल मार्केट में कपड़े की दुकान चलानेवाले मनोज सिंह, मुंबई के अंधेरी इस्ट में रहनेवाले विष्णु गुप्ता, अहमदाबाद के सारंगपुर में रहनेवाले दीपेश गांधी, हरीश गांधी और वराछा के एलएच रोड पर रहनेवाले रवि गुप्ता समेत 5 लोगों ने एकदूसरे की मिलीभगत में कपड़ा व्यापारी मनोज वडेरा के साथ वर्ष 2018 में मुलाकात की थी। उसके बाद इन पांचों ने मनोजभाई के पास से उधार में 10.71 लाख का कपड़े का जत्था खरीदा था और समय पर पैसे देने की बात की थी। बावजूद इसके इन्होंने पैसों का भुगतान नहीं कर दुकान बंद कर फरार हो गए। घटना के संदर्भ में शिकायत के आधार पर सलाबतपुरा पुलिस ने पांच व्यक्तियों के खिलाफ ठगी का अपराध दर्ज कर जांच शुरू की है।

टेक्सटाइल मार्केट के व्यापारी को 29.97 लाख का चूना लगाया, आंध्रप्रदेश के 3 व्यापारियों ने की धोखाधड़ी

उधर सूरत टेक्सटाइल मार्केट में कपड़ा दलाल को तीन व्यक्तियों ने 29.97 लाख का चूूना लगाया है। इस मामले में प्राप्त जानकारी के अनुसार  सुमुल डेरी रोड पर स्थित अलकापुरी सोसायटी में नंदुर गुप्ता परिवार के साथ रहते हैं और रिंग रोड में स्थित टेक्सटाइल मार्केट में कपड़े की दलाली करते हैं। आंध्रप्रदेश के टानकी चंद्रशेखर सत्यनारायण, टानकी सत्यनारायण तथा दासरी वेन्कटरमना समेत तीन लोग वर्ष 2016 में सूरत आए थे और कपड़े की दलाली करनेवाले नंदुरभाई गुप्ता के साथ मुलाकात की थी। इन लोगों ने उनका आंधप्रदेश में कपड़ा का बड़ा व्यवसाय है, ऐसी बात कह कर कपड़ा दलाल के पास से उधार में 29.97 लाख का कपड़ा खरीदा था। तीनों ने समय पर पैसे देने की बात की तो थी, लेकिन भुगतान किया नहीं। बाद में तीनों आंध्रप्रदेश की अपनी-अपनी दुकानें बंद कर फरार हो गए। घटना के संदर्भ में नंदुर गुप्ता की शिकायत के आधार पर सलाबतपुरा पुलिस ने ठगी का अपराध दर्जकर जांच शुरू की है।