फोटोग्राफी के कारण फिर हुआ हादसा, जानें क्या


(PhotoCredit: Khabarchhe.com)

आज-कल फोटोग्राफी का भूत इतना भारी हो गया है कि एक बेहतर और अलग तस्वीर पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। कितने ही मामलों में फोटो के चक्कर में लोगों की मौत की घटनाएं भी सामने आई हैं। अब सूरत के ओलपाड तालुका में भी ऐसी ही एक घटना हाल में सामने आई है। फोटोग्राफी करने गए पांच किशोरों में से दो किशोर नहर में डूब गए थे।
5 बच्चे डीएसएलआर कैमरा लेकर शेखपुर रोड के पास स्थित ओलपाड मुख्य नहर के पास आए। पांच युवकों में से दो युवक अलग फोटो लेने के लिए नहर में उतरे, नहर में पानी का बहाव अधिक होने के कारण किशोर नहर में डूब गए। घटना के बारे में लोगों को सूचित किया गया और दमकल विभाग तथा 108 इनरजेंसी टीम घटना स्थल पर पहुंची और दोनों किशोरों को नहर में तलाशना शुरू किया।

(PC: khabarchhe.com)

फोटोग्राफि तथा सेल्फी लोगों के लिए एक ऐसा नशा बन गया है जो लोगों को जीवन से दूर ले जा रहा है परंतु लोगों को इस बात का एहसास ही नहीं है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि फोटो एडिक्ट तथा सेल्फी एडिक्ट होने के कारण उनको मानसिक तौर पर भी असर हो रहा है।

फोटो लेने का इतना ज्यादा पागलपन लोगों पर सवार हो गया है क कही भी खाएं कहीं भी जाएं बिना फोटो क्लिक किये उनको वो सब अधुरा लगता है तथा लोग फोटो क्लिक करने के चक्कर में उन लम्हों को अच्छे से जी भी नहीं पाते। फोटो क्लिक करके सोशियल मिडिया पर डालकर सबको दिखाने के बाद ही लोगों को चैन मिलता है।
हमें समझना चाहिए कि फोटो तथा Virtual life के चक्कर में हम कहीं अपनी Real life से दूर ना हो जाएं।