कपड़ा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना के तहत गुजरात के 14 में से 11 टेक्सटाईल पार्क सूरत में


केन्द्रीय टेक्सटाईल मंत्री स्मृति इरानी के हाथों करंज में 104 करोड़ की लागत से नवनिर्मित करंज टेक्सटाईल पार्क का उद्घाटन किया गया।
Photo/Loktej

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी ने करंज टेक्सटाईल पार्क का किया उद्घाटन

सूरत। केन्द्रीय टेक्सटाईल मंत्री स्मृति इरानी के हाथों मांगरोल तहसील के करंज में भारत सरकार के टेक्सटाईल मंत्रालय और गुजरात सरकार के सहयोग से 104 करोड़ की लागत से नवनिर्मित करंज टेक्सटाईल पार्क का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर टेक्सटाईल मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि देश में कृषि के बाद टेक्सटाईल क्षेत्र सबसे अधिक रोजगारी प्रदान करता है। टेक्सटाईल क्षेत्र में तेज गति से विकास के लिए वैश्विक स्तर का इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण करने के लिए कपड़ा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी ‘स्कीम फॉर इन्टीग्रेटेड टेक्सटाईल पार्क’ लागू की गयी। इस स्कीम अंतर्गत देश में 66 टेक्सटाईल पार्क स्थापित किए जाने हैं जिसमें से गुजरात में निर्मित 14 में से 11 टेक्सटाईल पार्क सूरत जिले में बन चुंके है। करंज टेक्सटाईल पार्क में कार्यरत होनेवाले 40 युनिटों में 300 करोड़ का निवेश होने के अनुमान है और जिससे करीबन 300 लोगों को रोजगारी मिलेगी।  स्मृति इरानी ने कहा कि इन्टीग्रेटेड टेक्सटाईल पार्क द्वारा टेक्सटाईल कारीगरों को एक ही स्थल पर आवास-निवास की सेवा देने के लिए एक इन्टीग्रेटेड चेईन के माध्यम से विविंग-निटींग क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों को सानुकूल वातावरण देने का केन्द्र सरकार ने प्रयास किया है।

विजन नेक्स्ट प्रोजेक्ट के अंतर्गत टेक्सटाईल ट्रेन्ड फोरकासिटिंग लैब स्थापित हुयी : स्मृति इरानी

कपड़ा मंत्री ने कहा बिजनेस स्थापित करने के इच्छुक प्रतिभाशाली नवयुवकों को प्रोत्साहन देने के लिए केन्द्र सरकार की विजन नेक्स्ट प्रोजेक्ट अंतर्गत टेक्सटाईल ट्रेन्ड फोर कास्टींग लैब का कल दिल्ली में उद्घाटन हुआ। जो टेक्सटाईल क्षेत्र में आनेवाले सालों में कौन सा ट्रेन्ड रहेगा उसकी फोर कास्टींग करेगा। इसके लिए हमे पहले इन्टरनेशनल ट्रेन्ड फोरकास्टींग पर आधारित रहना पड़ता था। निफ्ट के सहयोग से अब भारत स्वयं टेक्सटाईल में अपना फैशन ट्रेन्ड फोरकास्ट करेगा। 104 करोड की लागत के इस पार्क में केन्द्र सरकार ने 40 करोड तथा राज्य सरकार ने 10 करोड का योगदान दिया है। इस कार्यक्रम में सांसद परभु वसावा, सासंद दर्शनाबेन जरदोष, कपडा मंत्रालय के जोईन्ट सेक्रेटरी निहार रंजन दास, राधवेन्द्र सिंह,चेम्बर के प्रमुख हेतल महेता, केतन पटेल, दिनेश अग्रवाल, धीरूभाई शाह, जितेन्द्र वखारिया, नारायण अग्रवाल, सहित कपड़ा उद्योग के अग्रणी उद्योगपति उपस्थित रहे।