पीएम मोदी उद्योगतियों के चौकीदार, मैं किसानों का बनना चाहता हूं : राहुल गांधी


राहुल गांधी ने आज दक्षिण गुजरात के तापी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं देश के किसानों का चौकीदार बनना चाहता हूं।
Photo/Loktej

सूरत। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज दक्षिण गुजरात के तापी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उद्योगपतियों को चौकीदार बताते हुए कहा कि मैं देश के किसानों का चौकीदार बनना चाहता हूं। पीएम मोदी के पांच साल के शासनकाल को निष्फल करार देते हुए राहुल गांधी ने राफेल, नोटबंदी, किसानों की समस्या, रोजगार इत्यादि मुद्दों को लेकर केन्द्र सरकार पर कड़े प्रहार किए।

बारडोली लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तुषार चौधरी के समर्थन में तापी जिले के बाजीपुरा में राहुल गांधी की रैली का आयोजन किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी और किसान शामिल हुए। लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने फिर एक बार पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने देश की जनता से कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री मत बनाओ मैं चौकीदार बनना चाहता हूं। अब कमाल देखिए पूरे देश में एक ही नारा गूंज रहा है कि चौकीदार चोर है। उन्होंने कहा कि चौकीदार अमीरों के होते हैं। पीएम मोदी उद्योगपतियों के चौकीदार हैं और मैं किसानों का चौकीदार बनना चाहता हूं। राहुल गांधी ने कहा कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनी तो देश में दो बजट बनेगा, एक बजट राष्ट्रीय बजट होगा, जबकि दूसरा बजट किसानों के लिए होगा जिसमें किसानों की जरुरतों के हिसाब से योजनाएं बनाई जाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी की न्यूनतम आय योजना यानी न्याय अर्थव्यवस्था में नई जान डालने में मदद करेगी और देश में रोजगार के अवसर पैदा करेगी, जो नोटबंदी और जीएसटी की मार झेल रही है।

Photo/Loktej

न्याय के तहत लोगों के पास जाने वाला पैसा गरीबों को चीजें खरीदने में मदद करेगा, जिससे कंपनियां फिर से चालू हो जाएंगी और लोगों को नौकरियां मिलेंगी। राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही हमारी सरकार आएगी हम 20 प्रतिशत गरीबों के खाते में न्याय योजना के तहत साल में 72 हजार रुपये डालेंगे, जो देश में गरीबों की आर्थिक हालत को बदलकर रख देगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि गुजरात की जनता ने पीएम मोदी को राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटें दीं, लेकिन मोदी ने गुजरात की जनता को ठगा है। पीएम मोदी ने गुजरात की जनता से केरोसिन की सब्सिडी छीनकर आपके साथ धोखा किया है। यहां के किसानों की फसलों का सही दाम तक नहीं दे पा रही है मोदी सरकार। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद कांग्रेस उस कानून को बदल देगी जिसमें किसानों को कर्ज नहीं चुकाने कारण जेल जाना पड़ता है। अब किसान अगर बैंक का कर्ज नहीं चुका पाएंगे तो उन्हें जेल में नहीं डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार देश को लूटने वाले उद्योगपतियों से रुपए निकलवाकर उन्हें जेल में डालेगी और उनसे रुपए वसूल कर देश के गरीबों को देगी।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को देश के विकास में स्पीड ब्रेकर करार दिया और कहा कि इससे गरीब और मध्य वर्ग के परिवार को कतार में खड़ा होना पड़ा। नोटबंदी से देश को कोई फायदा मिला है, ऐसा दिखाई नहीं देता। नोटबंदी से देश के छोटे और असंगठित उद्योग को व्यापक नुकसान हुआ है। नोटबंदी से लाखों रोजगार खत्म हो गए, जिसकी वजह से आज बेरोजगारी का दर पिछले 45 साल में सबसे अधिक है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी इस बार चुनाव में 15 लाख रुपए की बात नहीं करते, परंतु कांग्रेस आई तो सबके साथ न्याय करेगी। बेरोजगारी पर उन्होंने कहा कि देश में 22 लाख से ज्यादा सरकारी विभागों में पद रिक्त हैं, जिस पर जल्द भर्ती की जाएगी। देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने को कांग्रेस सरकार कटिबद्ध है।

– ईएमएस