पुणागाम के लोगो ने कर दिया सांसद को हैरान


( Photo Credit : myadivasi.com )

लोकसभा चुनाव के प्रचार जोर-शोर से चल रहे हैं। लोगों में काफी उत्सुकता देखने को निल रही है। कई प्रत्याशी नए वादे कर रहे हैं तो कई अपने पुराने कार्यों को गिना रहे हैं। इस चुनावी दौर में इस बार एक बहुत ही चौका देने वाली चीज़ देखने को मिली है। लोगों ने विधायक को क्षेत्र में बोट मांगने आने से मना कर दिया है।

सूरत के पुणागाम क्षेत्र के लोगों ने बैनर लगा कर सांसद प्रभु वसावा का विरोध किया। स्थानीय लोगों ने बैनर में कहा है कि, ‘पिछले पांच साल से गायब रहने वाले सांसद और विधायक वोट मांगने के लिए पुणागाम क्षेत्र में नहीं आएं। इसके बाद भी अगर आप गाँव में प्रवेश करेंगे और अगर कोई घटना होती है तो उसकी पूरी ज़िम्मेदारी आपकी होगी। पुननागम के निवासी’।

( Photo Credit : khabarchhe.com)

 

उल्लेखनीय है कि सूरत का पुणागाम एक ऐसा क्षेत्र है जो बारडोली लोकसभा सीट से सटा क्षेत्र है। बारडोली विधान सभा के वर्तमान सांसद प्रभु वसावा हैं। पुणागाम के स्थानीय लोगों का आरोप है कि सांसद प्रभु वसावा का पांच साल में एक बार भी इस क्षेत्र आना तो दूर की बात है, उन्होंने इस क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति से संवाद करने की कोशिश भी नहीं की है। इसके अलावा, पुणागाम के लोगों के बुनियादी आवश्यकताओं के कार्य अभी बाकी है अथवा कितने काम किए हैं। यह देखने या जानने के लिए भी कोई कदम नहीं उठाया है। पुणागाम क्षेत्र में, लगभग तीन लाख की आबादी है। अब सांसदों के विकास कार्य से वंचित पुणागाम के लोगों ने इस तरह के बैनर जगह-जगह लगवा कर सांसद या स्थानीय विधायक से इस क्षेत्र में नहीं आने के लिए कहा है।

( Photo Credit : khabarchhe.com )

 

अगर पुणागाम क्षेत्र की बात की जाए तो इस क्षेत्र के विकास कार्य आंशिक रूप से हुए हैं। वर्तमान स्थिति में, कुछ सोसाइटीयों में सीवरों का पानी भर जाता है। छात्रों की संख्या के अनुसार पुस्तकालय में भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। परीक्षा के समय पुस्तकालय पूर्ण रूप से भर जाने के कारण छात्रों को पुस्तकालय के बाहर पढ़ते देखा जाता है। लोगों का कहना है कि यदि सांसद मत लेकर कार्य ना करे तो सांसदों को वोट ना देना ही अच्छा है।