गुजरात : चौबीस घंटे व्यावसायिक प्रतिष्ठान चालू रखने का आधिकारिक आदेश चुनाव के बाद


Photo/Loktej

जिसके पास गुमास्ता धारा प्रमाणपत्र है वो अभी से 24 घंटे दुकानें चालू रख सकते हैं

गुजरात सरकार द्वारा राज्य के बडे शहरों में चौबीस घंटे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को खुला रखने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हालांकि अभी चुनावी आचार संहिता लागू होने के कारण इसकी आधिकारिक घोषणा करना संभव नहीं है। उधर राज्य की महानगर पालिकाओं में भी सरकार की ओर से कोई नोटिफिकेशन न आने के कारण अधिकारियों में असमंजस की स्थिति है। कारोबारी भी दुविधा में हैं कि वे यदि चौबीस घंटे व्यापार करना चाहते हैं तो अभी से अपने प्रतिष्ठान खुले रख सकते हैं या नहीं। यह भी देखा गया है कि चौबीस घंटे व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रखने की मंजूरी दिलाने के बहाने एजेंट भी सक्रिय हुए बताए गये हैँ। लेकिन हकीकत यह है कि जिस किसी के पास महानगर पालिका का गुमास्ता धारा प्रमाणपत्र है, उसे किसी प्रकार के अन्य मंजूरी प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं। महानगरों में ऐसे दुकानदारों को अब पुलिस भी परेशान नहीं कर सकेगी।

श्रम रोजगार विभाग के एसीएस विपुल मित्रा ने मीडिया को बताया कि जिनके पास गुमास्ता धारा प्रमाणपत्र होगा उसे ‌अन्य किस विभाग से कोई प्रमाणपत्र लेने या लायसन्स लेने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे दुकानदारों को कोई परेशान नहीं कर सकेगा। केवल नई दुकान, होटल शुरू करने वाले को ही गुमास्ता धारा प्रमाणपत्र हासिल करना होगा। आचारसंहिता के कारण आवश्यक घोषणा में अवश्य देरी हो रही है, लेकिन कानून अमल में है।

राज्य के बड़े शहर जहां महानगरपालिका के माध्यम से प्रशासन चल रहा है उस समग्र सीमाक्षेत्र, नेशनल हाईवे, रेलवे, एसटी बस स्टेशन, होस्पीटल, पेट्रोलपंप पूरा दिन और रात व्यापार कर सकेंगे। वहीं १६१ नगरपालिकाओं के सीमा क्षेत्र में व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात्रि २ से सुबह ६ बजे तक बंद रखने होंगे।