डायमंड आकार का होगा सूरत का बुलेट ट्रेन स्टेशन


अहमदाबाद-मुंबई बुलैट ट्रेन प्रोजेक्ट धीमे-धीमे ही सही अपने अंजाम की ओर आगे बढ़ रहा है।

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट धीमे-धीमे ही सही अपने अंजाम की ओर आगे बढ़ रहा है। जहां एक ओर प्रोजेक्ट के लिये जमीन संपादन का कार्य आगे बढ़ रहा है, वहीं दूसरी ओर बुलेट ट्रेन के इन्फ्रास्ट्रक्चर के काम पर भी जोर-शोर से प्लानिंग की जा रही है। इसी क्रम में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिये गठित नेशनल हाई-स्पीट रेल कोर्पोरेशन (NHSRCL) ने घोषणा की है कि इस रूट पर जो १२ स्टेशन आयेंगे उनमें से चार महत्वपूर्ण स्टेशनों को थीम आधारित बनाया जायेगा।

बुलैट ट्रेन कोरिडोर के चार स्टेशनों में सूरत भी है। सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की थीम यहां की खासियत यानि डायमंड आकार का बनाया जायेगा। NHSRCL ने इस संबंध में सोशल मीडिया ट्वीटर पर एलान किया। एक मजेदान कोमिक स्ट्रीप पोस्ट की गई जिसमें कहा गया कि चार स्टेशनों की थी उन शहरों की खासियतों के आधार पर होगी।

https://twitter.com/hashtag/NHSRCL?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw%22%3E

बता दें कि इस हाई स्पीड रेल कोरिडोर की लंबाई ५०८ किमी होगी और दो राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र के उपरांत केंद्र शासित प्रदेश नगर हवेली से होकर गुजरेगा। इस पर कुल १२ स्टेशन होंगे जिनमें मुंबई, थाने, विरार, बोइसर, वापी, बीलीमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणंद/नडियाद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं। NHSRCL का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाए।