जैन एकता की महती आवश्यकता : ललित गांधी


ऑल इंडिया जैन माइनॉरिटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित गांधी एक दिवसीय दौरे पर सिल्क सिटी सूरत पधारे।
Photo/Loktej

सूरत। ऑल इंडिया जैन माइनॉरिटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित गांधी एक दिवसीय दौरे पर सिल्क सिटी सूरत पधारे, वे तेरापंथ युवक परिषद सूरत द्वारा आयोजित ट्रेड एंव इंडस्ट्रीज आधारित एक्सपो अवसर-2019 में पधारे थे।

सर्व प्रथम वे जैन कॉन्फ्रेंस गुजरात प्रदेश इकाई द्वारा महावीर भवन उधना में आयोजित माइनॉरिटी विषय पर आधारित एक सभा में पधारें जहां आपने कहा कि जैन समुदाय अलग-अलग सम्प्रदायों में बंटा हुआ है। अत: सभी को मुख्य-मुख्य बिंदुओं पर एकमत होने की आवश्यकता है। वैसी ही एकता के परिचय की जरूरत है जैसी संथारा मुद्दे पर हुई थी। आपने कहा कि प्रत्येक सम्प्रदाय व पंथ या गच्छ के लोग अपनी धार्मिक मान्यता अक्षुण रखें उसमें कोई हर्ज नही है, लेकिन विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर एक स्वर में हमारी आवाज मुखरित होनी चाहिए।

श्री गांधी ने कहा विगत समय मे सम्मेतशिखर, पालीताणा, शत्रुंजय, गिरिराज, नाकोड़ा आदि तीर्थो पर विभिन्न प्रकार के अवरोध पैदा हुए, सम्मेत शिखर जी तीर्थ पर मजदूर यूनियन को लेकर अवरोध पैदा हुआ तो ऑल इंडिया जैन माइनॉरिटी फेडरेशन के बैनर तले एक प्रतिनिधि मंडल झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास से जाकर मिला तो उसका एक ठोस समाधान भी हुआ।

जब से ऑल इंडिया जैन माइनॉरिटी की स्थापना हुई है तब से जैन समुदाय को सरकार की अल्पसंख्यक योजनाओं के माध्यम से 180 करोड़ की छात्रवृति प्राप्त हुई है, तथा, विदेशों में उच्च अध्ययन हेतु इन योजनाओं से 80 करोड़ की सहायता राशि प्राप्त हुई है, जैन समाज को इन अल्पसंख्यक योजनाओं से व्यापार-व्यवसाय तथा महिलाओं को गृह उद्योग आदि उपक्रमो को स्थापित करने हेतु तकरीबन 500 करोड़ का ऋण रियायती ब्याज दर पर मिल पाया।

जैन कॉन्फ्रेंस की गुजरात प्रदेश इकाई की ओऱ से अध्यक्ष बंशीभाई सूर्या, मंत्री जयंतीभाई कुकड़ा, तथा उधना श्री संघ, पांडेसरा स्थानकवासी संघ, दक्षिण गुजरात मेवाड़ महिला मंडल, चंदन बाला महिला मंडल उधना, महावीर इंटरनेशनल वीरा अभिलाषा से प्रो अनामिका तलेसरा, सरिता कुकड़ा, मीना सामर आदि महिलाएं, जीतो महिला इकाई, नवयुवक मंडल उधना के नीलेश कोठारी आदि ने सम्मान किया। स्वागत भाषण जैन कॉन्फ्रेंस की सूरत इकाई के विकास कोठारी ने दिया, व कार्यक्रम का कुशल संचालन प्रो.अनामिका तलेसरा ने किया।

मध्यान्ह में इंडोर स्टेडियम में तेरापंथ युवक परिषद द्वारा आयोजित एक्सपो ‘अवसर-2019 में पधारे, जहां आपने जैन समाज को अल्पसंख्यक दर्जा विषय पर मार्गदर्शन किया तथा तेरापंथ युवक परिषद सूरत द्वारा उनका सम्मान किया गया। श्री गांधी को तेयुप की टीम ने एक्सपो के विभिन्न स्टालों की विजिट कराई, उसके पश्चात श्री गांधी ने आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री कमलकुमार के दर्शन किये व जैन एकता के प्रयासों पर मुनि श्री से चर्चा की। श्री गांधी ने बाद में सांसद सी आर पाटील से मुलाकात की व माइनॉरिटी मुद्दे पर चर्चा की। श्री गांधी के साथ राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य गणपत भंसाली व सूरत जिला इकाई के अध्यक्ष युवराज पोखरणा भी थे।