प्रख्यात गांधीवादी नारायण देसाई का निधन


सूरत। प्रख्यात गांधी कथाकार एवं महात्मा गांधी के पर्सलन सेक्रेटरी महादेव देसाई के पुत्र नारायण देसाई का आज निधन हो गया। तापी जिले के वेडछी में स्थित संपूर्ण क्रांति विद्यायल में उन्होंने अंतिम सांस ली। संपूर्ण क्रांति विद्यालय से उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी। वाल्मीकि नदी के तट पर नारायण देसाई का अंतिम संस्कार किया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ताओं, गांधीवादियों तथा राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन एवं राज्यपाल ने नारायण देसाई के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। 24 दिसंबर 1924 को गुजरात के वलसाड में पैदा हुए नारायण देसाई पिछले चार महीने से बीमार थे। 9 दिसंबर 2014 को बारडोली के बेडछी आश्रम में उनका स्वास्थ्य अचानक खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नारायण देसाई कोमा में चले गए थे और डेढ़ महीने तक उन्हें आईसीयू में रखा गया था। इसके बाद उनके स्वास्थ्य में कुछ सुधार हुआ था। नारायण देसाई पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हुए थे। आज सुबह नारायण देसाई ने अंतिम सांस ली।
प्रख्यात सर्वोदय कार्यकर्ता एवं अनुवादक नारायण महादेवभाई देसाई का जन्म 24/11/1924 को हुआ था। महात्मा गांधी के अनन्य भक्त महादेव देसाई के पुत्र नारायण देसाई का बचपन गांधीजी के सानिध्य में बीता था। साबरमती एवं सेवाग्राम आश्रम में नारायण देसाई 20 साल से अधिक समय बिताए थे। नारायण देसाई कभी स्कूल या कॉलेज में नहीं गए। गांधी, विनोबा भावे एवं जय प्रकाश नारायण की विद्यापीठों में उन्होंने शिक्षा ग्रहण की थी। सतसंगति एवं मैत्रित्व को नारायण देसाई जीवन का मूलधन मानते थे।
नारायण देसाई ने अपने जीवन का अधिकांश समय खादी, नई शिक्षा, भूदान, ग्रामदान, शांति सेना एवं अहिंसक आंदोलन में बिताया था। उन्होंने जय प्रकाश एवं विनोबा की पुस्तकों का अनुवाद भी किया है। नारायण देसाई ने गांधी चरित्र भी लिखा है। नारायण देसाई ने अपने बचपन में गांधीजी को बहुत नजदीक से देखा और जाना था। नारायण देसाई गांधी जी पर देश-विदेश में 120 से अधिक कथा कर चुके हैं। नारायण देसाई गांधीजी, विनोबा एवं जय प्रकाश नारायण के साथ 25 साल से अधिक समय बिताए थे। नारायण देसाई पिछले दशक से गुजराती, हिन्दी, अंग्रेजी में जगह-जगह गांधी कथा करने जाते थे। नारायण देसाई को तीन संतान हैं। जिसमें बड़ा लड़का नचिकेता अहमदाबाद और छोड़ा लड़का अफलातून बनारस में रहता है। एक पुत्री डॉ. संघमित्रा भी है।