संन्यास लेने के बाद अब क्या करेंगे युवराज, बताया फ्यूचर प्लान


(PC : Twitter/@ANI)

भारतीय ‌क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक युवराज सिंह ने मंगलवार को भारी मन से अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कहा। १९ वर्ष की उनकी शानदार कारकिर्दगी आज पूरी हुई। अपने संन्यास की घोषणा करते हुए युवराज सिंह थोड़े भावुक हो गये। उन्होंने मुंबई में एक पत्रकार परिषद को संबोधित करते हुए प्रशंसकों, समर्थकों का आभार व्यक्त किया और साथ यह भी कहा कि उनकी भविष्य की क्या योजनाएं हैं।

युवराज सिंह ने कहा कि जीवन का लंबा समय क्रिकेट को देने के बाद अब वे आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वे केंसर के रोगियों के लिये कमा करेंगे और लोगों की मदद करेंगे।

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह ने घोषणा की कि वे अपने फाउन्डेशन ‘You we can’ के बैनर तले देशभर में कैंसर पीड़ितों के लिये कैंप लगायेंगे, बीमार लोगों की मदद करेंगे और भले वह फंड को लेकर ही क्यों न हो।

उल्लेखनीय है कि युवराज ने स्वयं कैंसर पर जीत हासिल की है। २०११ विश्व कप के बाद उन्हें कैंसर हो गया था, जिसके बाद लगभग दो वर्ष वे कैंसर से झूझता रहा। बाद में उन्होंने भारतीय टीम में वापसी की। कैंसर से उबरने के बाद युवराज सिंह ने एक फाउन्डेशन शुरू किया जिसका नाम रखा ‘You we can’ जो कैंसर पीड़ितों की मदद करेगा।

युवराज सिंह ने अपने संबोधन में लोगों का आभार माना। उन्होंने टीम के खिलाड़ियों, पूर्व कप्तानों, बीसीसीआई, चयन समिति के सदस्यों और उनकी मा शबनम सिंह के प्रति आभार जताया। इसके अलावा युवराज ने अपने गुरुओं बाबा अजित सिंह और बाबा राम सिंह के प्रति भी आभार जताया। उल्लेखनीय है कि युवराज लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर है। घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने के बावजूद उनकी टीम में वापसी नहीं हो पाई। इस बात का जिक्र भी युवराज ने प्रेस कोन्फरेंस में किया।