विश्वकप : पहले ही मुकाबले में पाकिस्तान को वेस्टइंडीज की धोबी पछाड़, सात विकेट से हराया


(PC : EMS)

मैन ऑफ द मैच : थॉमस

टेंटब्रिज (ईएमएस)। कप्तान जेसन होल्डर और ओशेन थॉमस की घातक गेंदबाजी के बाद क्रिस गेल के अर्धशतक 50 और निकोलस पूरन के नाबाद 34 रनों की सहायता से वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व कप के दूसरे मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया।

105 पर ही सिमट गई पाकिस्तानी टीम

इस मैच में पाक टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 21.4 ओवरों में ही 105 रनों पर ही आउट हो गयी। इसके बाद 106 रनों के आसान से लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 13.4 ओवरों में ही केवल तीन विकेट खोकर 108 रन बनाकर हासिल कर लिया। गेल और पूरन ने शानदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाई जबकि शाइने होप 11 व हेटमार 7 रन व डेवेन ब्रावो शून्य पर आउट हुए। पाक की ओर से तीनो विकेट आमिर ने लिए। शानदार प्रदर्शन के लिए थॉमस को मैन ऑफ द मैच का इनाम मिला।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो सही साबित हुआ। इंडीज गेंदबाजों के सामने पाक बल्लेबाज टिक नहीं पाये ओर एक के बाद एक पेवेलियन लौटते गये। केवल चार बल्लेबाज ही दो अंकों तक पहुंच पाये। फखर जमान और बाबर आजम दोनो ने ही 22-22 रन बनाय जबकि मोहम्मद हफीज ने 16 और वहाब रियाज ने 18 रन बनाये। वहीं वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर ने तीन जबकि थॉमस ने चार विकेट लिए।

रियाज ने 11 गेंदों पर 2 छक्कों और एक चौके की मदद से 18 रन बनाकर टीम को सौ रनों से ऊपर पहुंचाया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम को पहला झटका इमाम-उल-हक के रूप में लगा। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल ने उन्हें विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच आउट कराया। इमाम 11 गेंदों में केवल 2 रन बना पाये। इसके कुछ समय के अंदर ही फखर जमान को 22 रनों के निजी स्कोर पर आंद्रे रसेल ने बोल्ड कर दिया।

इसके बाद दसवें ओवर की चौथी गेंद पर पाक को हारिस सोहैल 8 के रूप में तीसरा झटका लगा। 13.1 ओवर में थॉमस ने बाबर आजम को 22 रनों पर आउट कर दिया। होल्डर ने पाक कप्तान सरफराज अहमद को आउट कर टीम को एक और करारा झटका दिया। होल्डर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट कराया। इसी ओवर में इमाज वसीम भी होल्डर का शिकार बने। इस प्रकार पाक का छठा विकेट गिरा। इसके बाद 17.3 ओवर में थोमास ने शादाब खान को खाता खोले बिना ही पेवेलियन भेजकर पाक का सातवां विकेट गिराया। इसके बाद हसन अली हफीज और रियाज के आउट होते ही पूरी पाक टीम पेवेलियन लौट गयी।