विश्वकप – भारत-पाक मैच से पहले कड़े सुरक्षा प्रबंध, मानो किले में तब्दिल हुआ मैनचेस्टर


नई दिल्ली (ईएमएस)। इंग्लैंड के मैनचेस्टर में भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को ओल्ड टेफर्ड मैदान भिड़ेंगी। यह विश्व कप का सबसे अहम मुकाबला साबित हो रहा है क्योंकि भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच क्रिकेट मे जबरदस्त प्रतिस्पर्धा रही है। प्रशंसकों के साथ-साथ खिलाड़ियों के मन में इस मैच को लेकर खासा उत्साह है और आयोजक-आईसीसी इस मैच के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था के लिए पुरजोर तरीके से जुटा हुआ है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। लग रहा है मानो मैनचेस्टर किले में तब्दिल हो गया है।

आईसीसी की महाप्रबंधक (स्ट्रेटेजिक कम्यूनिकेशंस) क्लेयर फर्लोंग ने कहा कि अभी वह सुरक्षा तैयारियों के बारे में विस्तार से कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हैं लेकिन मैच के दौरान माहौल सामान्य रहे, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। क्लेयर ने कहा, ‘हम सुरक्षा की जानकारी नहीं दे सकते क्योंकि इसमें पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं। हम विश्व कप मैच के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चुस्त रखने के लिए काम कर रहे हैं। यह हमारी प्राथमिकता है।’

सूत्रों का कहना है कि इस मैच से पहले और मैच के दौरान सैन्य बलों की तैनाती हो सकती है और पुलिस को पेट्रोलिंग का काम सौंपा जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप इतिहास का यह सातवां मैच है। इससे पहले खेले गए सभी मैचों में भारत विजयी रहा है। पाकिस्तान ने हालांकि 2017 के चैंपियंस ट्रोफी फाइनल में भारत को हराते हुए खिताब जीता था और यह अनुभव भारतीय खिलाड़ियों को निश्चित तौर पर कचोट रहा होगा। इस मैच को लेकर हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ज्यादा हाइप नहीं दिया।

कोहली ने कहा, ‘हम आपसे पहले भी कई दफा कह चुके हैं। अगर आप खिलाड़ियों से पूछेंगे तो उनकी सोच प्रशंसकों से अलग होती है। हां, हम मैदान में जाते हुए रोमांच और उत्सुकता को महसूस कर सकते हैं लेकिन हमारे लिए यह सिर्फ एक मैच होगा, जो हम जीतना चाहेंगे। माहौल को देखते हुए हम पर दबाव होगा क्योंकि इस मैच के लिहाज से हमसे कई सारी अपेक्षाएं होंगी लेकिन जैसी ही हम मैदान में जाएंगे हम क्रिकेट पर फोकस करेंगे।’

पाकिस्तानी टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने भी बिल्कुल यही बात कही। भारत ने 1983 और 2011 में यह खिताब अपने नाम किया है। 2011 में दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसे भारत ने जीतते हुए फाइनल में प्रवेश किया था। इस विश्व कप में दोनों टीमों के सफर के बारे में बात की जाए तो भारत ने अब तक तीन मुकाबले खेले हैं। उसे दो में जीत मिली है जबकि उसका एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारतीय टीम पांच अंकों के साथ 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान ने चार मैच खेले हैं और दो में हार तथा एक में जीत मिली है। उसका भी एक मैच रद्द हुआ है। यह टीम तीन अंकों के साथ आठवें स्थान पर है।