उमेश को आस्ट्रेलिया में अंतिम-11 में खेलना चाहिए : कोहली


हैदराबाद। वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव को कप्तान विराट कोहली का साथ मिला है। उन्होंने कहा है कि उमेश अगले महीने आस्ट्रेलियाई दौर में टीम में अंतिम-11 में शामिल होने का दम रखते हैं।

उमेश ने हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 133 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए थ। इसके बाद वह घर में एक मैच में 10 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं।

उमेश ने पहली पारी में छह विकेट अपने नाम किए थे तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए थे।

(Photo: Surjeet Yadav/IANS)

कोहली ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मुझे लगता है कि यह उनके करियर का अभी तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है। इसके माध्यम से वह अपने करियर को और आगे ले जा सकते हैं।”

कप्तान ने कहा, “आस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैच  काफी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि कुकाबुरा गेंद इंग्लैंड की तरह ज्यादा हिलती नहीं है। इसलिए आपको पूरे दिन सही जगह पर गेंदबाजी करनी पड़ती है। मुझे लगता है कि इस तरह से उमेश आस्ट्रेलिया में खेलने का दम रखते हैं।”

2013 के बाद से यह पहली बार हुआ है कि भारत ने वेस्टइंडीज को अपने घर में एक भी मैच नहीं जीतने दिया। भारत, आस्ट्रेलिया दौर की शुरुआत छह दिसंबर से ऐडिलेड में होने वाले टेस्ट मैच से हो रही है।

कोहली ने कहा, “क्योंकि उमेश के पास तेजी है, साथ ही उनके पास पूरे दिन खेलने की फिटनेस है। वह अहम समय पर विकेट भी ले सकते हैं। उनको बाउंस भी अच्छा मिलता है। इसलिए इस तरह की परेशानी होना अच्छा है। जाहिर सी बात है, चार गेंदबाज, जब वह 140 के गति को छू रहे होते हैं और विकेट ले रहे होते हैं तो यह ऐसी चीज है जो कप्तान अपनी टीम में चाहता है।”

कोहली के मुताबिक, “उमेश का प्रयास विशेष इसलिए है क्योंकि उन्हें दूसरे छोर से शार्दूल ठाकुर का समर्थन नहीं मिला। ठाकुर अपने पहले ही टेस्ट में चोटिल हो गए। उमेश ने तकरीबन 39 ओवर गेंदबाजी की।”

-आईएएनएस