एक साल से भी कम समय में शीर्ष बल्लेबाज बनीं शेफाली


शेफाली वर्मा, बल्लेबाज, भारतीय महिला क्रिकेट टीम। (PC : Twitter/@AllCalicut)

नई दिल्ली (ईएमएस)। 16 साल की शेफाली वर्मा एक साल से भी कम समय में आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में विश्व की नंबर एक बल्लेबाज बन गयी हैं। टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाज शेफाली अपने आक्रामक अंदाज के लिए जानी जाती है। अपने पदार्पण के बाद से ही शेफाली ने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई है। विश्व कप के अब तक के मैचों में भी शेफाली ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है।

शेफाली किस तेजी से विश्व पटल पर छायी है इसका अंदाजा इसी से होत है कि कुछ ही समय के अंदर वह आईसीसी टी20 रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी है। वहीं कप से पहले शेफाली 20वें नंबर पर थी उन्होंने 19 स्थानों की छलांग लगाकर नंबर एक स्थान हासिल किया है। इस सलामी बल्लेबाज ने अब तक केवल 18 टी20 मैच ही खेले हैं जिसमें उन्होंने 146.96 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं। शेफाली ने अभी तक एकदिवसीय प्रारुप में पदार्पण नहीं किया है।

विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शेफाली तीसरे स्थान पर है। उन्होंने अब तक चार मैचों में 40.25 के औसत से 161 रन बनाए हैं। इस दौरान उसने 18 चौके और नौ छक्के लगाये हैं। उसका 161.00 का स्ट्राइक रेट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रहा है। शेफाली के अलावा शीर्ष 10 में शामिल बाकी भारतीय खिलाड़ियों की रैकिंग कम हुई है। अनुभवी बल्लेबाज स्मृति मंधाना चौथे स्थान से फिसलकर छठे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं जेमिमाह रोड्रिग्स सातवें से नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं। दूसरी ओर गेंदबाजी की बात करें तो टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज पूनम यादव चार स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष 10 में शामिल हो गई हैं।