सचिन ने सदी के महानतम बल्लेबाज ब्रैडमैन को याद किया


मुम्बई। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की 110 वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की है।

सचिन ने ब्रैडमैन से हुई उस मुलाकात का जिक्र किया, जब 20 साल पहले वो सर डॉन ब्रेडमैन से मिले थे। तेंदुलकर ने ट्वीट कर लिखा ’20 साल हो गए हैं।जब मैं डॉन ब्रैडमैन से मिला था, लेकिन उनकी यादें अब भी जिंदा हैं। मुझे अब भी उनकी गजब की जानकारी और समझ के बारे में अच्छी तरह से याद है।

सचिन ब्रैडमैन से उनके 90वें जन्मदिन के मौके पर उनके एडिलेड स्थित घर पर मिले थे। बाद में ब्रैडमैन ने उन्हें अपनी सर्वकालिक एकादश में शामिल किया था। तेंदुलकर 1998 में ब्रैडमैन से मिले तो वह और शेन वॉर्न इतने अधिक घबराए हुए थे कि यह फैसला नहीं कर पाए कि ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज के साथ पहले किसे बात करनी चाहिए।

ब्रेडमैन ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 6996 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए थे। उनका औसत 99.94 का था जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। 11 जुलाई 1930 को लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में उन्होंने एक ही दिन में 309 रन बना दिए थे। टेस्ट क्रिकेट के एक ही दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं. किसी एक देश के खिलाफ 5000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी ब्रैडमैन के ही नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 5028 रन बनाए। वहीं 1930 की एशेज सीरीज के दौरान उन्होंने 974 रन बनाए थे। ब्रैडमैन ने अपने करियर में 12 दोहरे शतक लगाये हैं।