धोनी के दस्तानों पर नहीं दिखा ‘बलिदान बैज’


(Photo Credit : Twitter/@ANI)

भारत के पूर्व कप्तान और विकेट किपर महेन्द्र सिंह धोनी के दस्तानों पर ‘बलिदान बैज’ को लेकर छिड़ा विवाद अब शांत हो गया है। रविवार को लंदन के ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये विश्व कप 2019 के मुकाबले में महेन्द्र सिंह धोनी जो दस्ताने पहन कर आये उस पर वह लोगो नहीं दिखा।

बता दें कि भारत के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रिका के‌ खिलाफ धोनी ने जो दस्ताने पहले थे उस पर पैरा मिलेट्री का सिम्बॉल छपा हुआ था। इसको लेकर काफी विवाद हुआ। आईसीसी ने इस पर एतराज जताया और बीसीसीआई से गुजारिश की कि वह सुनिश्चित करे कि धोनी यह सिम्बॉल हटा दें।

आईसीसी के विरोध के बाद भारतीय खेमे में और विशेष रुप से प्रशंसकों में काफी गुस्सा देखा गया। इसे देखते हुए बीसीसीआई एक बार तो धोनी के समर्थन में खड़ी दिखी और उसने आईसीसी से कहा कि वह धोनी को उक्त लोगो लगा कर खेलने की अनुमति दे। बीसीसीआई के अनुरोध पर आईसीसी ने पुनर्विचार करके अपना आखिरी आदेश सुनाया और कहा कि आईसीसी के नियम इसकी इजाजत नहीं देेते। आखिरकार नियमों और प्रोटोकोल को तर्जी देते हुए महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने दस्तानों से ‘बलिदान बैज’ हटाकर पूरे विवाद को शांत कर दिया है।

वैसे रविवार के मुकाबले में क्रिकेट प्रेमियों और मीडिया को मैच के उपरांत धोनी के दस्तानों में काफी रूचि दिखी और सभी उक्त ग्लवज के फोटो लेते और शेयर करते दिखे।